पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी बात:अपने जेब खर्च से लगवा रहे घोसले, अब तक 100 जगह लगवाए

पटियाला3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • घरों की आधुनिक बनावट के चलते पंछियों के उजड़े आशियाने बसाने को आगे आए एडवोकेट परमवीर

आपने ध्यान दिया है अब पंछियों की चहक सुनकर हमारे दिन की शुरुआत नहीं होती। आधुनिकता और वैज्ञानिक युग के चलते पक्षियों की कई किस्म लुप्त हाेने की कगार पर हैं। घरों को आधुनिक तरीके से बनाने और पेड़ों की कटाई के कारण पछियों को घोसले बनाने की जगह नहीं मिल रही। ऐसे में वकील एडवोकेट परमवीर शर्मा ने वंदे मातरम दल के साथ मिलकर एक पहल की है। वह लकड़ी का घोसला बनवाकर उसे पेंटकर सुंदर बनवा रहे हैं। इतना ही नहीं शहर के अलग-अलग इलाकों, सड़कों, गली मोहल्लों और वृक्षों पर लगाने का काम शुरू किया है, वह बिल्कुल मुफ्त।

वंदे मातरम दल के सहयोग से चला रहे अभियान, लकड़ी के घोसले पेंट भी कराते हैं

लकड़ी के घोसले लग चुके हैं। गुरु के मुताबिक लोगों के क्रेज को देखते हुए नए 100 और घोसलों का ऑर्डर और दे दिया है। गुरमुख गुरु बताते हैं कि जब उन्होंने एडवोकेट परमवीर शर्मा को यह पूछा कि वह शहर में और कितने घोसले लगवा सकते हैं तो परमवीर का जवाब बेहद दिलचस्प था। परमवीर ने कहा कि जितने शहरवासी लगवा सकते हैं वह उतने लगाने को तैयार हैं, क्योंकि बेजुबान पक्षियों की सेवा और कोई नहीं है।

गुरमुख गुरु के मुताबिक उन्होंने इसके लिए एक मैसेज तैयार किया है, जिसकाे अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप्स में डाल दिया गया है। जिसमें उनका नंबर दर्ज है। कोई भी व्यक्ति अपनी घर, गली, मोहल्ले या सड़क पर यह लकड़ी का घोसला लगवाना चाहता है तो वह उन्हें व्हाट्सएप पर अपना पता और मोबाइल नंबर भेज सकता है। उनकी टीम वहां मुफ्त जा कर यह लकड़ी का घोसला लगाकर आएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें