पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यहां भी खतरा ज्यादा है:‘हार्मोनल बदलाव से गर्भवती काे संक्रमण का खतरा ज्यादा’

पटियाला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अब तक 13 गर्भवती महिलाएं हाे चुकी हैं संक्रमित
  • सलाह- गर्भावस्था के समय प्रोटीन और कैल्शियम युक्त भोजन का करें सेवन

जिले में प्रेंग्नेट महिलाओं का तेजी से संक्रमित हाेना सेहत विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। अब तक 13 ऐसी महिलाएं संक्रमित हाे चुकी हैं।

डाॅक्टराें के मुताबिक प्रेंग्नेसी में महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं इसलिए उन्हें इंफेक्शन या फ्लू आसानी से हो सकता है।

गायनी स्पेशलिस्ट डाॅ. सिखा गुप्ता ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक गर्भवती महिला को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए कुछ खास बातों का बारीकी से ख्याल रखना चाहिए। अगर तेज बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत मेडिकल जांच करवाएं।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए ये रखें डाइट

डिलीवरी नॉर्मल हो इसके लिए डाइट में पूरे नौ महीने तक दाल और फली का सेवन जरूर करें। पकी दाल 15 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है। सामान्य डिलीवरी के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद होता है।

इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है। संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्र में होता है, जो शिशु की त्वचा को नरम और सुंदर बनाता है। गर्भावस्था के समय महिला को प्रोटीन और कैल्शियम की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। कम वसा वाले मीट में आयरन बहुत होता है, जो गर्भवती के लिए बहुत जरूरी है।

शिशु के लिए जरूरी है बीटा कैरोटिन 

नॉर्मल डिलीवरी के लिए गर्भवती महिलाओं को पूरे नौ महीनों तक शकरकंद खाने की सलाह दी जाती है। शकरकंद में बीटा कैरोटिन भरपूर मात्र में होता है। यह शिशु के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, इसका प्रयोग भी करना चाहिए।

सामान्य प्रसव के लिए ब्राेकली खाना अच्छा रहता है। इसमें फॉलेट, कैल्शियम और विटामिन सी पर्याप्त मात्र में मिलता है। इसमें फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। प्रसव के दौरान थकान आम बात है। ऐसे में केला आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें