पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:समाना, पातड़ां, राजपुरा और नाभा में विधायकों के आशीर्वाद से मिलेगी प्रधानगी

पटियाला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पातड़ां में प्रेम गुप्ता, समाना में अश्वनी गुप्ता, नाभा में रजनीश मित्तल शैंटी और राजपुरा में नरिंदर शास्त्री दौड़ में आगे

जिले की 4 सीटों राजपुरा, नाभा, समाना अौर पातड़ां में नगर कौंसिल का चुनाव निपटने और कांग्रेस की शानदार जीत के बाद अब इन चारों सीटों पर प्रधानगी को लेकर कशमकश शुरू हो गई है। इन चारों सीटों पर एक बात जो कॉमन अा रही है वो यह है कि प्रधानगी का ताज उसी के सिर पर सजेगा जिसे यहां के लोकल कांग्रेसी विधायकों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

वैसे पातड़ां में प्रेम गुप्ता, पूर्व प्रधान नरिंदर सिंगला, समाना में अश्वनी गुप्ता, नाभा में रजनीश मित्तल शैंटी अौर राजपुरा में नरिंदर शास्त्री का नाम सबसे अागे चल रहा है। इन चारों दावेदारों के पक्ष में यही बात कॉमन है कि चारों अपने अपने विधायकों के बेहद करीबी हैं। एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि सभी सीटें 50 फीसदी महिला रिजर्व होने के बाद भी कोई महिला दावेदार प्रधानगी पद के लिए चर्चा में नहीं है। पातड़ां में जिप मैंबर जय प्रताप सिंह डेजी काहलों की बहू सपनदीप कौर काहलों का नाम उपप्रधानगी के लिए चर्चा में है। पातड़ां से प्रधानगी पद के दावेदार प्रेम गुप्ता को शुतराणा के विधायक निर्मल सिंह के साथ साथ सांसद परनीत कौर का भी आशीर्वाद प्राप्त है। परनीत कौर पातड़ां नगर कौंसिल चुनाव प्रचार के दौरान कई बार प्रेम गुप्ता की पीठ थपथपा कर जा चुकी है जो उनके पक्ष में जाती है। दूसरे नंबर पर मौजूदा प्रधान रहे नरिंदर सिंगला का नाम है। नरिंदर सिंगला भी विधायक को न्यू मोती महल के करीबी माने जाते है। अगर यहां महिला को प्रधानगी देने पर विचार किया जाता है तो सपनदीप कौर काहलों का नाम सबसे अागे चल रहा है। पातड़ां में कुल 17 वार्डों में से कांग्रेस ने 7 पर जीत हासिल की है। अगर बहुमत लेने के लिए किसी अाजाद उम्मीदवार का समर्थन लेना पड़ता है तो उप प्रधानगी की सीट अाजाद के खाते में भी जा सकती है।

समाना में पहली बार चुनाव लड़ कर मैदान में अाए अश्वनी गुप्ता मंडी बोर्ड के चेयरमैन कैबिनेट मंत्री रैंक हासिल लाल सिंह कैंप के करीबी माने जाते हैं। चूंकि समाना में कुल 21 वार्डों में से 18 वार्ड पर कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है, इसलिए बहुमत में होने के कारण प्रधानगी उसे ही मिलनी तय है जिसे लाल सिंह के बेटे विधायक काका राजिंदर सिंह का आशीर्वाद प्राप्त होगा। नाभा में कुल 23 वार्डों में से कांग्रेस ने 14 पर जीत हासिल की है, इसलिए पूर्ण बहुमत होने के कारण प्रधानगी उसी कौंसलर को मिलनी तय है जिस पर नाभा के विधायक अौर कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत का हाथ होगा। इसमें पूर्व नगर कौंसिल प्रधान रजनीश मित्तल शैंटी का नाम सबसे अागे चल रहा है। राजपुरा में कुल 31 वार्डों में से 27 वार्डं में जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत हासिल करने वाले कांग्रेस में प्रधानगी के पद में सबसे अागे चल रहे पूर्व नगर कौंसिल प्रधान नरिंदर शास्त्री राजपुरा के विधायक हरदयाल कंबोज के बेहद करीबी माने जाते हैं। उपप्रधानगी के लिए सबसे ज्यादा मार्जन से जीत कर हाउस में अाए अमनदीप सिंह नागी का नाम चर्चा में है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें