पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Patiala
  • Jimmy And Jackie Search For Prisoners And Constables Who Have Returned From Parole, In 18 Months, 21 People Have Been Caught Intoxicated And Filed Cases

डिटेक्टर डॉगी:पैरोल से लौटे कैदियों-हवालातियों की तलाशी लेते हैं जिम्मी और जैंकी, 18 महीने में 21 लोगों से नशा पकड़कर दर्ज करा चुके हैं मुकदमे

पटियाला8 दिन पहलेलेखक: वरिंदर सैणी
  • कॉपी लिंक
  • केंद्रीय जेल में दोनों ने 16 मोबाइल, 73 नशीली गोलियां, 14 जर्दे की पुड़ियां और नशीले पदार्थ पकड़वाए

आज हम आपको मिलाने जा रहे हैं केंद्रीय जेल पटियाला के ऐसे 2 सुरक्षा कर्मियों से जिनकी उम्र बेशक छोटी है, लेकिन इनकी आंख से कोई अपराधी बचके निकल नहीं सकता। ये हैं 6 साल की जिम्मी और 2 साल का जैंकी।

अब आप सोच रहे होंगे कि 6 साल और 2 साल के बच्चे क्या करते होंगे तो आपको बता दें कि ये केंद्रीय जेल पटियाला के सबसे चौकस पहरेदार हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं 6 साल की जर्मन शेफर्ड जिम्मी और 2 साल का लेब्राडॉग जैंकी डॉग की।

2019 में नशीले पदार्थ और मोबाइल फोन आदि पकड़ने की ट्रेनिंग करने के बाद ये दोनों पटियाला केंद्रीय जेल भेजे गए, सितंबर 2019 से लेकर फरवरी 2021 तक कुल 21 केस दर्ज करवा कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करवाई।

जेल अधिकारियों से मिली जानकारी मुताबिक के जिम्मी और जैंकी ने 16 मोबाइल फोन तलाशे गए, 73 नशीली गोलियां, 14 जर्दे की पुड़िया, 130 ग्राम सुल्फा, डेढ बीड़ी बंडल और नशीला पदार्थ आदि बरामद करके आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। भले ही वह मुलाकातियों से पकड़ा गया समान हो या जेल की चक्कियों या बैरकों व कोराटिना में बंद आरोपी से।

जेल विभाग डॉग का सहयोग लेता है। भले ही वह जेल में सर्च करने के समय या फिर जेल में मुलाकात के लिए आने वाले व्यक्तियों की तलाशी के लिए दोनों डॉग की मदद ली जाती है। जिनके लिए स्पेशल चार मुलाजिमों की ड्यूटी लगाई है।

-शिवराज सिंह नंदगढ़, जेल सुपरिंटेंडेंट।

जिम्मी ने फिल्लौर, जैंकी ने डेराबस्सी से ली ट्रेनिंग

जिम्मी ने फिल्लाैर से 8 महीने की ट्रेनिंग दौरान अफीम, भुक्की, चिट्टा, भांग, जर्दा, बीड़ी पकड़ने की सिखलाई ली। तो लेब्राडॉग जैंकी ने 6 महीने का कोर्स डेराबस्सी से किया। इस दौरान उसे नशीले पदार्थों के साथ-साथ मोबाइल फोन पकड़ने की भी ट्रेनिंग दी गई है। दोनों को सुबह और शाम 300-300 ग्राम पेडा गिरी व 500-500 ग्राम दूध डाइट में दिया जाता है। सर्दी में अंडे और मीट भी इनके डाइट के तय किया है।

खबरें और भी हैं...