पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड-19:एक दिन के नवजात की काेराेना से माैत, काेविड के नाेडल अफसर पाॅजिटिव, माता काैशल्या में टेस्टिंग लैब 5 दिन बंद

पटियाला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले तीन तो अब दाे दिन में आ रहे 200 संक्रमित, शनिवार काे 89 केस और आए
  • अब तक कुल संक्रमित 1828: 5 हेल्थ वर्कर्स, 3 गर्भवती, 2 पुलिस कर्मी भी पॉजिटिव
Advertisement
Advertisement

जिले में काेराेना का कहर जारी है। पहले जहां तीन दिन में (17, 18 और 19 जुलाई) 200 केस आ रहे थे, वहीं अब एक दिन में 100 और दाे दिन (31 जुलाई और 1 अगस्त) में 200 केस आ रहे हैं। शनिवार काे 89 नए केस आए। पहली बार जिले में एक दिन के बच्चे की माैत सहित अगस्त के पहले दिन काेराेना के कारण जिले में तीन बड़ी घटनाएं हुईं। पहली - नाभा निवासी हीरागढ़ की महिला की पीजीआई में प्री-मेच्याेर डिलीवरी हुई। उसके काेराेना पाॅजिटिव आने के बाद उसके 1 दिन के बेटे का टेस्ट कराया गया। इलाज के दाैरान उसके बेटे की माैत हाे गई। यह जिले की पहली ऐसी माैत है, जब एक दिन काेराेना पीड़ित बच्चे की माैत हाे गई। दूसरी - काेविड-19 के केसाें के जिला काेआर्डिनेटर लगाए गए डाॅक्टर युवराज नारंग संक्रमित निकले। डा. नारंग पब्लिक डीलिंग अफसर हैं। इनके साथ में 20 से ज्यादा लाेगाें का मिलना जुलना राेज का है। इतना ही डा नारंग सिविल सर्जन काे रिपाेर्ट करते हैं। तीसरी - डाॅ. नारंग के पाॅजिटिव आने के बाद माता काैशल्या अस्पताल में बनाई गई आईडीएसपी लैब काे अलगे 5 दिन के लए बंद कर दिया है। इस लैब में काेराेना मरीजाें के टेस्ट हाेते थे।

460 सैंपल लिए गए और 1489 की रिपोर्ट आनी बाकी

जिले में माैताें का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। एक दिन के बच्चे की माैत के साथ ही जिले में मरने वालाें की संख्या 32 हाे गई। शनिवार काे जिले में 89 पाॅजिटिव केस आने से संक्रमिताें की कुल संख्या 1828 हाे गई है। राहत की बात यह रही कि 92 मरीज ठीक हाेकर घर लाैटे। इसके साथ ठीक हाेने वाले मरीजाें की संख्या 1105 हाे गई है।

सिविल सर्जन डाॅ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि 500 सैंपल की रिपाेर्ट आई इनमें से 89 पाॅजिटिव निकले। इन संक्रमित केस में से शहर से 56, राजपुरा से 10, नाभा से 02, समाना से 01, पातड़ां से 03 और 17 केस अलग-अलग गांव के हैं। 41 केस काॅन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग और कंटेनमेंट जाेन के हैं। 46 केस फ्लू और बगैर फ्लू लक्षणों वाले और दो विदेश से आए हैं।

कालोमाजरा और काैली पीएचसी का स्टाफ चपेट में

पांच हेल्थ वर्कर्स, तीन गर्भवती और दो पुलिस कर्मी भी संक्रमित पाए गए। पाॅजिटिव मरीजों के लगातार संपर्क में आने कारण कई सेहत कर्मी/ अधिकारी पाॅजिटिव आ रहे हैं। प्राथमिक सेहत केंद्र कालोमाजरा और काैली में भी स्टाफ में पाॅजिटिव आने के बाद और स्टाफ सदस्यों के सैंपल लिए जा रहे हैं। सिविल सर्जन दफ़्तर के डाॅ. युवराज नरंग के कोविड पाॅजिटिव आने पर उनकाे आइसोलेट किया गया। पास में संपर्क में आने वाले स्टाफ की सैंपलिंग की जा रही है। संबंधित ब्रांचाें को सेनेटाईज कर दिया गया है और दफ़्तर की आईडीएसपी ब्रांच में पब्लिक डीलिंग को पांच दिनों के लिए बंद कर दिया है।

अजीत नगर से आए 4 केस
अजीत नगर से 4, गुरबख्श काॅलोनी, एकता नगर, आदर्श काॅलोनी तीन-तीन, सूलर रोड, अरोड़ा स्ट्रीट, मोती बाग़, एचअार एन्क्लेव, डिफेंस काॅलोनी, न्यू आॅफिसर काॅलोनी बी में से दो-दो, न्यू पुलिस लाईन, महाराजा स्ट्रीट हीरा नगर, विचित्र नगर, प्रीत विहार, दर्शना काॅलोनी, पटियाला, जुझार नगर, प्रीत नगर, एकता विहार, आनंद नगर-बी, पुराना बिशन नगर, आजार नगर, पंजाबी बाग, दशमेश नगर अर्बन एस्टेट -2, महिंदरा काॅलोनी, तेग काॅलोनी, कृष्णा काॅलोनी, ढिल्लों काॅलोनी, पाठक विहार, माॅडल टाउन, अनारदाना चाैक, लहल, शेर माजरा, पटियाला,त्रिपड़ी, वाटर टैंक बी, चरण बाग, आनंद नगर में से एक-एक संक्रमित मिला।

राजपुरा के ढकांसू माजरा, न्यू ऑफिसर कालोनी, राजपुरा, केएसएम रोड, गांधी काॅलोनी, गुरू नानक दरबार, बडवाल झुंगियां, आरएसएम रोड, आनंद नगर, सुंदर नगर से एक-एक, नाभा के तेलियां स्ट्रीट, करतारपुरा मोहल्ला, समाना के घड़ामा पत्ती से एक, पातड़ां के वार्ड नंबर आठ से तीन और 17 केस अलग- अलग गांवों से मिले।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement