पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूलों में कोरोना का प्रवेश:डीईओ के प्रिंसिपल को आदेश बिना मास्क आने वाले अध्यापक और छात्रों को करें जुर्माना

पटियाला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पटियाला के न्यू पावर हाउस स्कूल में बिना मास्क के साथ-सााथ बैठे बच्चे। किसी अध्यापक ने ऐसा देख बच्चों को रोका तक नहीं। - Dainik Bhaskar
पटियाला के न्यू पावर हाउस स्कूल में बिना मास्क के साथ-सााथ बैठे बच्चे। किसी अध्यापक ने ऐसा देख बच्चों को रोका तक नहीं।
  • जिले में 10 दिन में आ चुके 277 संक्रमित, जिसमें 6 विद्यार्थियों समेत 48 टीचर

जिले के स्कूलों में टीचिंग, नॉन टीचिंग और स्टूडेंट्स में बढ़ रहे कोरोना के केस देखते हुए जिला शिक्षा विभाग ने जिला सेहत विभाग को चिट्ठी लिखकर जिले के सभी स्कूलों में टीचर्स और स्टूडेंट्स का कोरोना टेस्ट कराने के लिए कहा है। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी (डीईओ) हरविंदर कौर ने बताया कि स्कूलों में जो स्टूडेंट्स स्वैच्छिक यह टेस्ट करवाने को तैयार हैं, सेहत विभाग उनका टेस्ट करेगा। अध्यापकों के भी सैंपल लिए जाएंगे। डीईओ ने बताया कि हालांकि जिले के कई स्कूलों में स्टाफ की सैंपलिंग भी हो चुकी है, लेकिन अब यह काम और तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।

मास्क न लगाने वाले अध्यापकों और स्टूडेंट्स पर जुर्माना करने के आदेश भी जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किए हैं। हरविंदर कौर ने बताया कि उन्होंने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को चिट्ठी भेजकर कहा है कि जो भी अध्यापक या छात्र मास्क नहीं लगाता है तो उस पर अपने विवेक के मुताबिक जुर्माना लगाया जाए ताकि उसे मास्क लगाने की अहमियत का पता चले। जुर्माने की राशि खुद प्रिंसिपल तय करेंगे। यह कड़ा कदम इसलिए

उठाया गया है, क्योंकि जिले में स्कूलों में लगातार कोविड के केस बढ़ रहे हैं। इसके अलावा डीईओ और अन्य सीनियर अधिकारी रोजाना लगातार स्कूलों की चेकिंग करेंगे। केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन को फॉलो करवाया जाएगा। बता दें कि पुछले 10 दिन में जिले में कोरोना के 277 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 6 स्कूली बच्चों समेत 48 अध्यापक हैं।

प्राइमरी की मॉर्निंग असेंबली में चौथी और 5वीं के बच्चे ही जाएंगे : डीईओ- इधर, डीईओ एलिमेंट्री इंजीनियर अमरजीत सिंह ने भी बताया कि उन्होंने जिले के सभी प्राइमरी स्कूलों में निर्देश जारी किए हैं कि मॉर्निंग असेंबली में सिर्फ चौथी और पांचवीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही बुलाया जाए। बाकी छोटी क्लासों के बच्चों को मॉर्निंग असेंबली में बुलाने से इंकार कर दिया गया है, क्योंकि प्राइमरी स्कूलों में मिड-डे-मील भी बच्चों को बांटा जाता है इसलिए स्टाफ को निर्देश दिए गए हैं कि बच्चों को खाना खिलाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए। छुट्टी पर बच्चों को इकट्ठे बाहर न निकाले जाने के आदेश दिए गए हैं। लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

अब रोज 1500 की जगह 2000 लोगों की होगी सैंपलिंग-इधर, सेहत विभाग ने डीईओ सेकेंडरी और प्राइमरी को पत्र लिख स्कूलों में कोरोना नियमों का पालन करने को कहा है। सिविल सर्जन डॉ. सतिंदर सिंह ने बताया कि विभाग जागरुकता मुहिम शुरू करेगा। जिला एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. सुमित सिंह ने बताया कि तैयारी पूरी है। राजिंदरा अस्पताल में 600 बेड, राजपुरा, नाभा और समाना में 50-50 बेड हैं। जरूरत बढ़ने पर और भी अस्पतालों में कोविड वार्ड बनाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. सतिंदर सिंह ने बाताया कि जिले में रोजाना 1500 की सैंपलिंग हो रही है, जिसे बढ़ाकर 2000 किया जा रहा है। इसके अलावा जिले में रजिंदरा अस्पताल में 600 बेड हैं।

25 नए पॉजिटिव मिले...मंगलवार को जिले में 25 कोविड पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई। सिविल सर्जन डॉ. सतिंदर सिंह ने बताया कि कुल पॉजिटिव मामले 16,833 हो गए हैं। 13 मरीज ठीक हुए हैं। जिले में कोविड से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अब 16,071 हो गई है। इस समय एक्टिव मामले 249 हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें