पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अफसरशाही:पटियाला की बहू विन्नी महाजन के चीफ सेक्रेटरी बनने से मोरां वाली गली के लोगों में खुशी

पटियालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सियासत के बाद अब अफसरशाही भी शाही शहर से होगी कंट्रोल
Advertisement
Advertisement

मूल रूप से पटियाला के रहने वाले डीजीपी दिनकर गुप्ता की पत्नी सीनियर आईएएस विन्नी महाजन के चीफ सेक्रेटरी बनने पर अब सियासत के बाद अफसरशाही भी शाही शहर से कंट्रोल होगी। कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री बनते ही सियासत के केंद्र बिंदु बन चुके पटियाला से जब 3 कैबिनेट मंत्री (ब्रह्म मोहिंदरा- लोकल बॉडी मंत्री, विजय इंदर सिंगला-शिक्षामंत्री, साधू सिंह धर्मसोत- सामाजिक कल्याण मंत्री) सरकार में बने तो सूबे की पूरी सियासत पटियाला में केंद्रित हो गई थी। अब विन्नी के चीफ सेक्रेटरी बनने के बाद पटियाला ब्यूरोक्रेसी का भी केंद्र बिंदु बनने जा रहा है। अगर आसान भाषा में कहें तो सियासत के साथ साथ अब पूरे सूबे की पुलिस और सारी अफसरशाही पटियाला से ही कंट्रोल होगी। 

पड़ोसियों को याद आ गए डीजीपी दिनकर गुप्ता के बचपन के दिन

डीजीपी दिनकर गुप्ता का पुश्तैनी घर मोरां वाली गली में स्थित हैं। दिनकर गुप्ता के दादा रोशन लाल गुप्ता ने यह मकान बेच दिया था, लेकिन दिनकर गुप्ता का बचपन यहीं बीता है, इसलिए आस पड़ोस के बुजुर्गों को अब भी पंजाब पुलिस मुखी के बचपन के दिन और उनकी विन्नी महाजन से शादी की रिसैप्शन याद है। दिनकर गुप्ता के पिता हरबंस लाल के मित्र रहे पटियाला के नरिंदर कुमार धीमान बताते हैं कि बात 1960 की है। नरिंदर धीमान के पिता हंस राज धीमान इस मोहल्ले से कांग्रेस के कौंसलर चुने गए थे। उस समय दिनकर गुप्ता के पिता हरबंस लाल गुप्ता ने उनके पिता को चुनाव लड़ने के लिए 500 रु दिए थे जो उस समय बहुत बड़ी राशि होती थी। नरिंदर बताते हैं कि डीजीपी दिनकर गुप्ता के पिता हरबंस लाल चूंकि बिजली बोर्ड में चीफ इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हो गए थे, इसलिए वो यहां से मकान छोड़ कर पावर कॉलोनी में सरकारी क्वार्टर में रहने चले गए। दिनकर गुप्ता के दादा रोशन लाल गुप्ता की यहां आटा चक्की होती थी, इसलिए उनका अास पास के मोहल्लों के हर व्यक्ति से निजी मोह होता था।

2 भाइयों का पटियाला में बिजनेस

दिनकर गुप्ता के सगे 2 चाचा के 2 बेटे अब भी पटियाला में परिवारों समेत रह रहे हैं। एक चचेरा भाई तोपखाना मोड़ पर और दूसरा चचेरा भाई एसी मार्केट की पार्किंग में ज्वैलर का काम करते हैं। एसी मार्केट के पास ज्यूलर का काम करने वाले एक भाई विवेक गुप्ता बताते हैं कि वो सभी भाई वाईपीएस स्कूल और बाद में मोदी कॉलेज में पढ़े। हम 2 भाई अपने कारोबार में चले गए और दिनकर गुप्ता और उनके बड़े भाई मधुकर गुप्ता आईएएस और आईपीएस कर अधिकारी बन देश सेवा में चले गए। विवेक गुप्ता बताते हैं कि दिनकर और विन्नी की शादी पटियाला में ही हुई थी और विन्नी दिनकर से ब्याह कर पटियाला ही आई थी, इसलिए उनका पटियाला से खास लगाव है। यही कारण है कि ज्यों ही पटियाला की बहू विन्नी महाजन चीफ सेक्रेटरी बनाई गई तो उन्होंने खुशी में अपनी शॉप में मिठाई मंगवाई और हर आने जाने वाले का मुंह मीठा करवाया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement