• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Patiala
  • Polling Teams Will Be Deployed In PPE Kits At Booths In 2022, Gloves And Sanitizers Will Also Be Available, Kovid Will Be Able To Cast Votes From Infected Homes

कोरोना को हराना है:2022 में बूथों पर पीपीई किट में तैनात होंगी पोलिंग टीमें, दस्ताने और सैनिटाइजर भी मिलेंगे, कोविड संक्रमित घर से डाल सकेंगे वोट

पटियाला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर लगातार बढ़ रहे कोरोना के खतरे से निपटने के इंतजाम भी चुनाव आयोग की ओर से किए जा रहे हैं। पोलिंग पार्टियों को भी सुरक्षित करने के लिए पीपीई किट, दस्ताने और सैनिटाइजर दिए जाएंगे। दूसरी ओर, मतदान में केवल उन्हीं कर्मचारियों की ड्यूटी लगेेगी, जिन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी होंगी। रिटर्निंग अफसर-कम-ज्वाॅइंट कमिश्नर नगर निगम डॉ. दीपक भाटिया ने बताया कि कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती या कोविड संदिग्ध होने की वजह से होम क्वारेंटाइन मरीजों को पहली बार पोस्टल बैलेट का विकल्प दिया जाएगा।

जिन पॉजिटीव को पोस्टल बैलेट दिया जाएगा, उनके मतदान की पूरी प्रक्रिया भी स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की नजर में पूर्ण होगी। पोस्टल बैलेट वाली टीम पीपीई किट पहनकर जाएगी। कोविड पीड़ित या क्वारेंटाइन मतदाता भी पीपीई किट-ग्लव्स पहनकर, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद पोस्टल बैलेट पर मतदान करेगा। इसकी पूरी वीडियोग्राफी होगी। विशेष सुरक्षा उपायों के साथ यह पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम तक पहुंचेंगे।

जिले के 8 विस हलकों में 24 लाख मतदाता

इस बार विस चुुनाव में बुजुर्गों व दिव्यांगों को लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। जिले के 34 हजार बुजुर्ग व 12 हजार दिव्यांग वोटर घर से ही वोट डालेंगे। नाेडल अफसर स्वीप प्राे. गुरबख्शीश सिंह ने बताया कि कोरोना के चलते चुनाव आयोग ने 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुविधा दी है।

ऐसे मतदाताओं की अलग से सूची तैयार करा रहा है। करीब 24 लाख मतदाता हैं। इन मतदाताओं में 34,564 से अधिक 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता हैं, जबकि 12,343 दिव्यांग मतदाता हैं। बूथों की संख्या भी बढ़ेगी। हालांकि, अभी स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आई कि वे पोस्टल बैलेट या फिर अन्य तरीके से वोट डालेंगे। यह जरूर तय है कि 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग व दिव्यांगों को घर पर वोट डालने का मौका मिलेगा। जिले में 8 विधानसभा हलके हैं।

खबरें और भी हैं...