पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र आज से:58 साल के बाद नवरात्र में दुर्लभ संयोग- बुधादित्य योग में होगी देवी की पूजा

पटियाला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आज से माता दुर्गा की आराधना का पर्व नवरात्र शुरू होगा। 25 अक्टूबर तक श्रद्धा एवं भक्ति से मां की आराधना की जाएगी। आचार्य डॉ. शिव भारद्वाज ने बताया कि इस बार 58 साल के बाद शनि देव मकर में ओर गुरु ग्रह धनु राशि में रहेंगे और नवरात्रि मनाया जाएगा। नवरात्र के चलते श्रीकाली माता के मंदिर को भी सजाया गया है। मंदिर प्रबंधकों के अनुसार जो भक्त आएं वह सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क लगाएं।

नवरात्र में शनि मकर में, गुरु धनु राशि में रहेंगे

17 अक्टूबर काे सूर्य देव का राशि परिवर्तन भी होगा। सूर्य तुला में प्रवेश करेंगे, इस राशि में पहले से वक्री बुध भी रहेगा। इस कारण बुध और आदित्य का योग बनेगा। नवरात्रि में शनि मकर में गुरु धनु राशि में रहेंगे। यह दोनों 58 वर्ष बाद एक साथ अपनी अपनी राशि में रहेंगे। 2020 से पहले यह योग 1962 में बना था उस समय 29 सितंबर से नवरात्र शुरू हुआ था। आचार्य डॉ. शिव भारद्वाज ने बताया कि इस साल नवरात्रि पूरे नौ दिनों की होगी।

इस दिन सूर्य तुला राशि में प्रवेश कर नीच के हो जाएंगे। 17 अक्टूबर को बुध और चंद्र भी तुला राशि में रहेंगे। चंद्र 18 अक्टूबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे, लेकिन सूर्य और बुध का यह योग बुधादित्य योग के नाम से पूरे नवरात्र तक रहेगा।

घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां

आचार्य भारद्वाज ने बताया कि शनिवार से शुरू हो रहे नवरात्र में मां दुर्गा का वाहन घोड़ा रहेगा। नवरात्र जिस दिन से शुरू होती है उसके अनुसार वाहन होता है। सोमवार या रविवार से तो वाहन हाथी, शनिवार या मंगलवार से तो घोड़ा, गुरुवार एवं शुक्रवार से तो डोली और बुधवार से तो नाव होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें