पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:इलेक्ट्रिकल ब्रेक डाउन से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बंद, शहर में हुआ जलभराव

पटियालाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेयर संजीव बिट्टू ने एसटीपी का लिया जायजा, निगम की इलेक्ट्रिकल ब्रांच ने दो घंटे बाद किया चालू
Advertisement
Advertisement

इलेक्ट्रिकल ब्रेक डाउन के कारण शेरमाजरा गांव के पास स्थित नगर निगम के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट ने काम करना बंद कर दिया। सीवरेज लाइनों में पानी भर जाने और अधिक बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में जल भराव हो गया, जिससे आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर में जल भराव की सूचना पाते ही मेयर संजीव शर्मा बिट्टू तुरंत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर जायजा लेने पहुंचे।

हालात देखने के बाद मेयर ने संबंधित अधिकारियों को तुरंत एसटीपी को चालू करने के आदेश दिए। मेयर के आदेशों पर काम करते हुए इंजीनियरिंग टीम हरकत में आई और करीब दो घंटे की कड़ी मेहतन के बाद एसटीपी की तकनीकी खराबी को दुरुस्त करने के बाद उसे चालू करवाया गया। एसटीपी के चलते ही सीवरेज लाइनें खाली होना शुरू हो गई और शहर में जल भराव की स्थिति पर काबू पाया जा सका।

बिजली सप्लाई बाधित होने से बढ़ी परेशानी

एसटीपी का दौरा करने पहुंचे मेयर ने बताया कि एसटीपी के पंपिंग स्टेशन पर मोटरों के लिए जाने वाली बिजली सप्लाई बारिश के कारण बाधित हो गई। बिजली सप्लाई ठप होने से मोटरों ने काम करना बंद कर दिया। हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था के लिए एसटीपी पर जैनरेटर की व्यवस्था है, लेकिन बिजली की तारों में बड़ा स्पार्क आने से पूरी सप्लाई लाइन को बदलना पड़ा। बारिश के बावजूद निगम की तकनीकी टीम ने बिजली सप्लाई लाइनों को बदला और उसके बाद बिजली सप्लाई को चालू कर एसटीपी के पंपिंग स्टेशन को चलाया गया। करीब दो घंटे के बाद जैसे ही सीवरेज लाइनों में पानी कम हुआ, उसके बाद शहर में हुआ जल भराव दुरुस्त कर लिया गया।

बारिश के मद्देनजर गलियों में हो चुकी है सफाई

करीब एक घंटे की बारिश के बाद शहर में हुए जल भराव का कारण पूछने पर मेयर ने कहा कि बारिश का सीजन शुरू होने से पहले शहर की अधिकतर रोड गलियों की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। चूंकि जैकब ड्रेन का काम अधर में है और जैकब ड्रेन में नगर निगम मुख्यालय के पीछे मिट्टी का अस्थाई बांध बनाया गया है।

एसटीपी का पंप स्टेशन खराब होने के कारण सीवरेज लाइनों से पानी खींचने का काम मोटरों ने बंद कर दिया और शहर का ओवर फ्लो जैकब ड्रेन में नहीं जा सका। हालात को दुरुस्त करने के लिए जैकब ड्रेन में लगाए गए अस्थाई बांध को हटाया गया, ताकि जैकब ड्रेन में आए ओवर फ्लो को आगे बढ़ाया जा सके। इसके साथ ही पंपिंग स्टेशन को समय रहते दुरुस्त कर हालात को खराब होने से बचा लिया गया।

निगम की तकनीकी टीमों को किया गया स्तर्क
कमिश्नर पूनमदीप काैर ने कहा कि बारिश के दौरान शहर में जलभराव से लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए निगम की इंजीनियरिंग टीम को स्तर्क कर दिया गया है। शहर के सभी आउट लेट नालों में पानी का बहाव न रुके, इसका भी खास ध्यान रखा जा रहा है। जिन इलाकों में नालियां बंद कर पाइप डालने का काम किया जा चुका है, वहां पाइपों में पॉलिथिन बैग या अन्य सामग्री न जाए, उसके लिए भी निगम की ओर से नालियों के प्रमुख स्थानों पर जालियां लगाने का काम किया जा रहा है। लोगों से अपील की है कि निगम कमिश्नर ने कहा कि बारिश के दिनों में डेयरी संचालक गोबर को सीवरेज या नालियों में न बहाएं और नालियों या सीवरेज में अतिरिक्त सामग्री को गिराने से गुरेज करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement