पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतियोगिता:6वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी ले सकते हैं हिस्सा, 5 जून को होगी प्रतियोगिता

पटियाला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टूडेंट्स को पानी का महत्व समझाने के लिए प्रतियोगिता, 8 मई तक करें रजिस्ट्रेशन

पृथ्वी पर जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। विद्यार्थी जीवन से ही जल का महत्‍व समझाने और संरक्षण के लिए छात्र-छात्राओं को तैयार करने के उद्देश्य से सरकार ने गंगा क्वेस्ट प्रतियोगिता की शुरुआत की है, इसकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 8 मई 2021 तक रजिस्ट्रेशन करवाई जा सकती है। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले स्टूडेंट्स की यह प्रतियोगिता 5 जून 2021 को होगी, जबकि विजेताओं की घोषणा 20 जून 2021 गंगा दशहरा वाले दिन की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जलशक्ति मंत्रालय के अधीन नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा यह क्विज ट्री क्रेज फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित करता है। प्रतियोगिता में स्टूडेंट्स के हिस्सा लेने को लेकर डायरेक्टर एससीईआरटी पंजाब ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को चिट्ठी भी जारी कर दी है। क्वेस्ट में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागियों अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्कूलों की ओर से सामूहिक रजिस्ट्रेशन भी कराई जा सकता है। क्विज पूर्णतया ऑनलाइन है। इसलिए प्रतिभागियों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए।

किस क्लास के लिए क्या है टॉपिक
6वीं क्लास के लिए टॉपिक पानी है। 7वीं क्लास के लिए टॉपिक पानी एक अनमोल साधन, व्यर्थ पानी की कहानी और मौसम जलवायु और जलवायु अनुसार जंतुओं में अनुकूलन टॉपिक है। 8वीं क्लास के लिए हवा और पानी का प्रदूषण टॉपिक है। 9वीं क्लास के लिए कुदरती साधन टॉपिक है। 10वीं क्लास के लिए कुदरती साधनों का प्रबंधन टॉपिक है। सामाजिक शिक्षा विषय में 10वीं क्लास के लिए पानी के स्त्रोत और 12वीं क्लास के लिए भूगोल आधारित समस्याएं और उनका हल टॉपिक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें