सावधानी रखें:अगले 20 दिन जरूरी हो तभी घर से निकलें, चेन ताेड़ने काे मानें नियम

पटियाला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले की पॉजिटिविटी दर 2 प्रतिशत बढ़कर 10 पर पहुंची, 25 के बाद से माैत की दर बढ़ी

अगले 20 दिन तक बहुत ज़रूरी काम हाे तभी घर से बाहर निकलें। नहीं ताे घर पर ही रहें। यह अपील डीसी कुमार अमित ने की। वह बुधवार काे कोविड की मौजूदा स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जिले में चाहे पॉजिटिविटी दर 2 प्रतिशत बढ़ी है। डीसी ने कहा कि पाजिटिविटी दर एक हफ़्ते से 10 प्रतिशत हो गई है। 25 और 26 अप्रैल के बाद मौत दर में बढ़ाेतरी हुई है। पर हमारी स्थिति दूसरे जिलों की अपेक्षा कंट्रोल में है। यदि लोग सरकार की पाबंदियों की पालना करें ताे इसे राेका जा सकता है। शनिवार रविवार को मुकम्मल कर्फ्यू की पालना करने की अपील की।

डीसी लाइव - बोले- मौत दर इसलिए बढ़ रही क्योंकि मरीज देर से अस्पताल पहुंच रहे

डीसी ने बताया कि जिले के अस्पतालों में चयनित सर्जरी नहीं हाेंगी। नाॅन कोविड इमरजेंसी हालत की सर्जरी पर राेक नहीं है। उन्होंने पूछताछ और जानकारी के लिए बनाए कंट्रोल रूम के फाेन नंबर 0175-2350550 पर संपर्क की अपील की। कोविड से जाने गंवाने वाले एक से ज्यादा बीमारियों से पीड़ित थे। वहीं अस्पताल में देरी से आना भी मौत का एक बड़ा कारण था। लोगों से अपील की कि बुख़ार, खांसी, शरीर दर्द और कुछ मामलों में दस्त और पेट की ख़राबी हाेने पर तुरंत टेस्ट कराएं। कहा जिले में बेड की कमी नहीं है।

प्राइवेट में बढ़ाए बेड, राजिंदरा में एल-3 के 93% बेड भरे

डीसी कुमार अमित ने कहा कि राजिन्दरा में 204 मरीजों का गंभीर स्थिति होने पर गंभीरता को देखते हुए ‘सर्च प्लान’को अमल में लाया गया है। राजिन्दरा में 430 एल -2 और 150 एल -3 बेड नोटीफाई हैं। यहां एल-2 सुविधा 24 और एल-3 सुविधा 93 प्रतिशत भरी है। प्राइवेट अस्पतालों में एल-2 बेड 174 से 316 और एल-3 50 से 74 कर दिए गए हैं।

वेंटिलेटर की समस्या नहीं, ऑक्सीजन का ऑडिट कराया जा रहा

डीसी ने कहा कि जिले में ऑक्सीजन या वेंटिलेटर की मुश्किल नहीं है। प्रशासन सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन और लिक्विड ऑक्सीजन के प्रयोग का ऑडिट कराया गया। राजिन्दरा में डाॅक्टरों और पैरा मेडिकल की सीमित संख्या को देखते हुए एनेस्थीसिया और चेस्ट स्पेशलिस्ट से संबंधित माहिरों को दूसरे स्थानों से बुलाया गया है। जिससे आगे किसी तरह की परेशानी न हो।

खबरें और भी हैं...