पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौगात:प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी चालकों को मिलेगा 10 हजार तक का लोन

पटियाला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप पटियाला में रेहड़ी-पटरी, ठेले या सड़क किनारे दुकान चला रहे हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत एक लोन स्कीम शुरू की है। पटियाला में ऐसे 4025 रेहड़ी चालक हैं। इन्हें फायदा देने के लिए निगम ने शनिवार को थापर यूनिवर्सिटी चौक, डीसीडब्लयू कॉलोनी, भूपिंदरा रोड और बस स्टैंड के पास कैंप लगाकर ऐसे रेहड़ी चालकों के कार्ड बनाए।

नगर निगम कमिश्नर पूनमदीप कौर के आदेश पर विज्ञापन ब्रांच के सुपरिंटेंडेंट सुनील मेहता के नेतृत्व में निगम की अलग-अलग टीमों ने लोगों के कार्ड बनाए। स्कीम का मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है। इस स्कीम को पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के नाम से भी जानते हैं।

पटियाला में पहले दिन करीबन 700 रेहड़ी वालों ने कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है। अब रविवार 10 जनवरी को बारादरी में लगने वाली संडे मार्केट के चलते नारायण कंटीनेंटल होटल के पास यह कैंप लगेगा। सुपरिटेंडेंट सुनील मेहता के मुताबिक अब यह कार्ड बिल्कुल मुफ्त बन रहे हैं। अब आवेदन के बाद जब केंद्र सरकार की तरफ से यह कार्ड बनकर अाएंगे तो प्रति कार्ड 100 रुपए फीस जरूर देनी होगी। यह कार्ड 5 साल के लिए वैलिड होंगे।

शहर में हैं 4025 रेहड़ी चालक, 5 साल के लिए मान्य होगा कार्ड

कार्ड न बनाया तो नहीं लगा पाएंगे रेहड़ी

अगर शहर में रेहड़ी, फड़ी लगाते हैं और स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी के तहत यह कार्ड नहीं बनाया है तो अापको शहर में रेहड़ी या फड़ी लगाने की इजाजत नहीं होगा। निगम के मुताबिक अब भविष्य में कार्डधारक ही रेहड़ी लगा पाएगा।

कैंप में जा रहे हैं तो ये साथ लेकर जाएं

अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो, 1 एप्लीकेशन (यह मौके पर निगम स्टाफ के पास उपलब्ध हैं), आधार कार्ड और बैंक की कापी (बैंक अकाउंट नंबर पटियाला का ही होना चाहिए)।

आगे क्या...अलग-अलग इलाकों में लगने वाली सब्जी मंडियों में लगेंगे आवेदन को कैंप

सब्जी मंडी लगाने वाले दुकानदारों की मांग पर निगम ने अब अगले हफ्ते मंगलवार को बडूंगर और शुक्रवार को पंजाबी बाग (कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के पीछे) लगने वाली सब्जी मंडी में यह कार्ड बनाने का कैंप लगाने का फैसला किया है। सुपरिटेंडेंट सुनील मेहता के मुताबिक इसके बाद शहर में जहां भी 20 से 25 रेहड़ियां एक साथ लगती हैं और अगर वो इक्ट्ठे होकर कैंप लगवाना चाहते हैं तो वो निगम से संपर्क कर सकते हैं। निगम वहीं कैंप लगाने को तैयार हैं। वर्किंग दिनों में कोई भी रेहड़ी या फड़ी चालक निगम के सेकेंड फ्लोर में 204 नंबर कमरे में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कभी भी अाकर इस कार्ड के लिए अावेदन कर सकता हैं।

लोन मिलने की प्रक्रिया कितना लोन मिलता है

पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हजार रुपए तक का लोन मिलता है। यह कारोबार को शुरू करने में मदद करता है। यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाता है। यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन है।

कौन हैं योग्य
सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है। फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं। इन्हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं।

कितना है ब्याज

इस योजना के तहत रियायती दरों पर कर्ज दिया जाता है। समय से कर्ज का भुगतान करने वालों को ब्याज में खास छूट भी दी जाती है।अगर आप 10 हजार रुपए का लोन एक साल में वापस कर देते हैं तो इस पर कोई ब्याज नहीं लगेगा। आपको मूल 10 हजार रुपए ही वापस करने होंगे।

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले आवेदक को स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser