रोजगार हुआ बंद:जंगलात ने बीबीएमबी की जमीन में लगाई कंटीली तार, खोखे वाले का रोजगार ठप

कीरतपुर साहिब14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जानकारी देते पीड़ित दुकानदार एवं उसके परिजन। - Dainik Bhaskar
जानकारी देते पीड़ित दुकानदार एवं उसके परिजन।

जंगलात विभाग द्वारा रविवार को गुरुद्वारा चरण कंवल साहिब के करीब भाखड़ा नहर की पटरी के किनारे खोखा रखकर मनियारी की दुकान करने वाले व्यक्ति की दुकान के सामने पौधे लगाकर कंटीली तार लगाने का मामला सामने आया है। इस संबंध में दुकानदार बलविंदर सिंह ने बताया कि उसके पिता जीत सिंह अब इस दुनिया में नहीं है। वह पिछले 25 वर्ष से उक्त जगह पर खोखा रखकर मनियारी की दुकान कर रहे थे। पिता के देहांत के बाद वह दुकान चला रहा है। दीमक लगने के कारण उसका खोखा खराब हो चुका था। इसके चलते वह खोखे के मलबे को हटाकर उक्त जगह पर सफाई कर रहा था।

इस दौरान जंगलात विभाग के कर्मचारी पहुंचे और उन्होंने खोखे वाली जमीन में पौधे लगाकर आसपास कटीली तार लगा दी।बलविंदर सिंह ने बताया कि उसके घर में चार बच्चे और बुजुर्ग हैं जिनका पालन पोषण वह इसी छोटी सी दुकान से करता था। जंगलात विभाग ने उसके खोखे वाली जमीन में कंटीली तार लगाकर उसका रोजगार बंद कर दिया है। जमीन न तो जंगलात विभाग की धारा 4 और 5 के अंतर्गत आती है और न ही उसने नया कब्जा किया है। पीड़ित दुकानदार ने कैबिनेट मंत्री से इंसाफ की गुहार लगाते हुए उसके रोजगार को वापस लौटाने की मांग की है।

वहीं इस संबंध में जंगलात विभाग के रेंज अधिकारी बलजिंदर सिंह ने बताया कि यह लोग अवैध रूप से बीबीएमबी की जमीन में कब्जा करके बैठे हैं। इनके आगे जंगलात विभाग की जमीन पड़ती है जहां पर बीबीएमबी द्वारा उन्हें पौधे लगाने के लिए कहा गया है। जब उनसे 25-30 साल बाद अचानक यह कार्यवाही करने संबंधी पूछा गया तो उन्होंने कहा कि क्षेत्र के कुछ लोगों की शिकायतें मिलने के कारण ही उनके द्वारा यह कार्यवाही की जा रही है।

खबरें और भी हैं...