नगर कौंसिल की मासिक मीटिंग में उलझे पार्षद:आमदन और खर्च को लेकर बहसबाजी, जुर्माने से बचने के लिए बिजली बिल नगर कौंसिल के पैसों से भरने की मांग

रोपड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर कौंसिल के मीटिंग हॉल की खस्ता हालत। (दाएं) सवाल उठाते पार्षद अमरजीत सिंह जोली और पार्षद राजू सत्याल। - Dainik Bhaskar
नगर कौंसिल के मीटिंग हॉल की खस्ता हालत। (दाएं) सवाल उठाते पार्षद अमरजीत सिंह जोली और पार्षद राजू सत्याल।
  • वार्डों में काम न होने के लगाए आरोप

नगर कौंसिल रोपड़ की सोमवार को महीनावार मीटिंग के दौरान 17 प्रस्ताव बहुमत से पास किए गए लेकिन आमदन व खर्च को लेकर बहसबाजी हुई और मीटिंग में उपस्थित पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों में काम न होने पर सवाल खड़े किए। मीटिंग से पहले पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय अमरजीत सिंह सत्याल को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि भेंट की गई।

वहीं, मीटिंग शुरू होने से पहले पार्षद अशोक वाही ने प्रोसीडिंग ईओ द्वारा लिखे जाने और कमेंट लिखे जाने के लिए अलग से कॉलम बनाने की मांग की। उसके बाद उन्होंने नगर कौंसिल की आमदन प्रॉपटी टैक्स, हाउस टैक्स व वाटर सप्लाई व सीवरेज की रिकवरी को लेकर सवाल खड़े किए और अध्यक्ष से पूछा कि पैसे बजट के अनुसार आ रहे है कि नहीं।

इस पर नगर कौंसिल अध्यक्ष संजय वर्मा ने कहा कि पैसे बजट के हिसाब से नहीं आ रहे। इस दौरान नगर कौंसिल के बिजली के बिल की भरपाई को लेकर खींचातानी चलती रही। पार्षदों ने कहा कि नगर कौंसिल के जो पैसे बैंक में जमा हैं उन पैसों से बिजली का बिल भरा जाए ताकि हर महीने लगने वाले ब्याज से बचा जा सके। इस पर नगर कौंसिल ईओ ने कहा कि सरकार को प्रवानगी के लिए भेजा जाएगा।

सोनी बोले- पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने 18 लाख जुर्माना किया, लेकिन हाउस में क्यों नहीं बताया

पार्षद पोमी सोनी ने मीटिंग हॉल की खस्ता हालत को लेकर सवाल किए। उन्होंने कहा कि खुद के कमरे साफ रखे हुए हैं लेकिन मीटिंग हॉल की हालत खस्ता बनती जा रही है। इसकी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। अगर मीटिंग हॉल की हालत में सुधार नहीं किया तो मीटिंग अध्यक्ष के कमरे में की जाएगी।

पार्षद मोहित शर्मा ने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से नगर कौंंसिल को 18 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया है और इस संबंधी हाउस को जानकारी क्यों नहीं दी गई है। वार्ड में भी कोई काम नहीं हो रहा है। वार्ड में बैंच लगाने के लिए कहा गया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 48 घंटे में सिर्फ डेढ़ घंटा आ रहा पानी, लोग पार्षदों को बुरा भला कह रहे : जोली

वहीं, पार्षद अमरजीत सिंह जोली ने कहा कि उनके वार्ड में 48 घंटे में सिर्फ डेढ़ घंटा पानी आता है। उसका भी कोई समय नहीं होता। वार्ड निवासी पार्षदों को भला बुरा कहते हैं। बार-बार कहने पर भी पानी की समस्या का हल नहीं किया जा रहा।

बहसबाजी के बीच बहुमत से 17 प्रस्ताव किए पास

नगर कौंसिल की मीटिंग में 17 प्रस्ताव रखे गए हैं। इनमें पिछली मीटिंग की कार्रवाई की पुष्टि करना, मार्च-अप्रैल के आमदन व खर्चा का विवरण। स्वर्गीय चरनजीत सिंह बेलदार अौर स्वर्गीय सुरजीत सिंह सीवरमैन बकाया व पेंशन अौर तरस के आधार पर नौकरी देने संबंधी प्रस्ताव पास किए गए।

नगर निगम लुधियाना से नगर कौंसिल रोपड़ में ट्रांसफर होकर आए सफाई सेवक गुरमुख सिंह संबंधी प्रस्ताव पास किया। वाटर सप्लाई के तखमीने की प्रशासकीय कार्रवाई, प्लाट रेगुलर की फीस रिफंड करने, दफ्तरी कंडम एंबेसडर कार की खुली बोली, सरहिंद नहर पर पुराने बस स्टैंड के पुल के नीचे डाली 18 इंच पाइप लाइन और रद्दी व कंडम सामान की नीलामी करवाने का प्रस्ताव पास किया। इसी तरह फायर स्टेशन में कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे फायरमैन, ड्राइवर की मियाद में बढ़ोतरी और सीएंडसी वेस्ट को फेंकने के चार्ज निर्धारित करने आदि के प्रस्ताव पास किए।

खबरें और भी हैं...