परेशानी:एसबीआई मुख्य ब्रांच में फिलहाल ग्राहकों को नहीं मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं

ब्यावर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंक प्रबंधन ने कहा-महामारी में सरकार की गाइड-लाइन की पालना जरूरी, जब भी स्थिति सामान्य होगी तो फिर शुरू होगा काम-काज

भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के अधिकांश कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने और अन्य के होम क्वारेंटाइन होने के कारण फिलहाल शाखा में ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं हो सकेंगी। बैंक कब खुलेगा इसके लिए मुख्यालय से गाइड-लाइन मांगी। संभावना थी कि सोमवार से बैंक खुल जाएगा। पिछले पांच दिन में बैंक के 11 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। शेष को होम क्वारेंटाइन किया गया है। 10 जून को शाखा में काम-काज प्रभावित रहा और 11 जून से शाखा को पूरी तरह बंद कर दिया गया। शाखा परिसर को राेजाना सेनेटाइज किया जा रहा है ताकि आगे संक्रमण की आशंका न रहे। यह शाखा चेस्ट ब्रांच भी है।
शाखा से जुड़े हैं 24 कर्मचारी
मुख्य शाखा में 4 अधिकारी, 7 क्लर्क, 3 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और 6 गार्ड तैनात हैं। 2 क्रॉस सेलिंग कर्मचारी और 2 सफाई कर्मचारी भी इस शाखा से जुड़े हैं। ऐसे में गार्ड समेत बैंक कर्मियों की बात करें तो यहां 20 कर्मचारी कार्यरत हैं। इनमें से 11 तो संक्रमित हो चुके हैं जबकि शेष 9 कर्मचारी होम क्वारेंटाइन है। क्रॉस सेलिंग और सफाईकर्मियों को भी होम क्वारेंटाइन किया गया है।
चेस्ट ब्रांच से जुड़ी अन्य बैंकों को कैश की जरूरत पड़ने, सरकारी लेन-देन व शहर में स्थित एटीएम में कैश डालने की जरूरत पड़ती है, फिलहाल शाखा के बंद होने से यह सेवाएं पूरी तरह प्रभावित हैं। व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए 11 जून से ही संबंधित बैंकों ने अपने स्तर पर अपने-अपने हैड ऑफिस से कैश की व्यवस्था की है। इनमें अधिकांश बैंकों की अपनी कैश वेन हैं जो अजमेर से कैश का लेन-देन कर रही हैं। इसी प्रकार एसबीआई की अन्य ब्रांच भी अजमेर से ही लेन-देन कर रही है।
बैंक प्रबंधक आरके रोचिया से बातचीत
Q. शाखा में आगे क्या व्यवस्था रहेगी?
A. सबसे पहले जरूरी है सरकार की गाइड लाइन की पालना। 
Q. क्या इसके लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
A. फिलहाल तो जरूरी है कि जो कर्मचारी संक्रमित है उनका सुचारू उपचार हो और जो होम क्वारेंटाइन है वे भी सतर्क रहें।
Q. खाताधारकाें के लिए क्या व्यवस्था की गई है?
A. एसबीआई की अन्य शाखाओं से उन्हें बैंकिंग सेवाएं मिल रही हैं।
Q. क्या अन्य ब्रांच से कर्मचारियों को यहां लगाएंगे या जो बचे हैं उन कर्मचारियों से ही काम चलाएंगे?
A. देखिए...अतिरिक्त स्टाफ कहीं भी नहीं है। जिस शाखा में 11 कर्मचारी संक्रमित हो गए हों वहां अन्य कर्मचारी भी काम करने में असहज महसूस करेंगे। जब भी हमारे कर्मचारी ठीक होंगे उसी अनुसार शाखा में कामकाज भी शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...