पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम:मजदूर के मासूम बेटे को मिला नया जीवन

ब्यावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पत्थर फैक्ट्री श्रमिक के तीन साल के बेटे का हुआ आपरेशन
Advertisement
Advertisement

समीपवर्ती ग्राम सुहावा निवासी 3 वर्षीय रफीक को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत नया जीवन मिला है। मासूम रफीक को सांस लेने में परेशानी होती थी और वह अक्सर गुमसुम सा बैठा रहता था। जांच में पता चला कि उसके दिल में छेद है। योजना के तहत बच्चे को अजमेर जेएलएन से जयपुर और जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज से बच्चे को नारायणा हार्ट हॉस्पीटल जयपुर रैफर किया गया। जहां उसका ऑपरेशन किया गया।

रफीक की सुस्त दिनचर्या और उसकी उम्र के अन्य बच्चों की शारीरिक गतिविधियां देख कर परिजनों को थोड़ी शंका हुई और परिजनों ने इस बारे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनिता चौहान को बताया। अनिता चौहान ने उसे गत 12 जून को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर जवाजा में डॉ. यशपाल सिंह चौहान को दिखाया। प्रारंभिक जांच में ही डॉ. यशपाल सिंह को थोड़ा संदेह हुआ। बच्चे की स्थिति बेहद नाजुक थी ऐसे में उन्होंने तुरंत बालक को जवाहर लाल नेहरू अस्पताल रैफर कर दिया।

परिजनों पर टूटा पहाड़
जांच में जब सामने आया कि रफीक के दिल में छेद है तो जैसे परिजनों के सिर पर पहाड़ टूट पडा। सुहावा क्षेत्र में ही एक पत्थर फैक्ट्री में मजदूरी करने वाले रफीक के पिता कालू काठात के लिए रफीक का ऑपरेशन करवा पाना संभव नहीं था। ऐसे में उसके लिए सरकार की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना वरदान साबित हुई।

बच्चे को मिला नया जीवन
विशेषज्ञों ने बताया कि रफीक को दिल में छेद होने की जो परेशानी थी उसके उपचार का खर्च करीब ढाई से 5 लाख रुपए था। ऐसे में कालू काठात हिम्मत हार चुका था। क्योंकि इतनी रकम जुटा पाना उसके बूते की बात नहीं थी। ऐसे में जब जांच के लिए जब टीम आई और उसका ऑपरेशन की बात कही तो एक बार तो उसने इसके लिए अपनी असमर्थता जताते हुए हार मान ली।

लेकिन चिकित्सा टीम में शामिल मेल नर्स दिनेश भाटी और फार्मासिस्ट हीरालाल बोहरा ने उसे समझाया कि उसका कोई खर्चा नहीं लगेगा। टीम के द्वारा हौंसला बढ़ाने के बाद कालू काठात ऑपरेशन के लिए तैयार हुआ और बच्चे को नया जीवन मिल सका।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement