पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:एमसीएच विंग में संक्रमण के खतरे के बीच प्रसूताएं और नवजात

ब्यावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वार्ड के बाहर पड़े रक्त सने संक्रमित कपड़े और किट, बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट की उड़ रही धज्जियां, नवजात शिशुओं पर बढ़ रहा खतरा
Advertisement
Advertisement

पूरे देश में कोरोना संक्रमण को लेकर दूरियां बरतने, साफ सफाई और संक्रमण से बचने को लेकर केंद्र ओर प्रदेश सरकार लोगों को जागरूक कर रही है वहीं दूसरी तरफ ब्यावर राजकीय अमृतकौर अस्पताल की एमसीएच विंग में अधिकारियों की अनदेखी प्रसूताओं और नवजात बच्चों में संक्रमण का खतरा बढ़ा रही है। बताया गया है कि बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर दो दिन पूर्व ही पीएमओ द्वारा मदर चाइल्ड विंग प्रभारी और स्टाफ को मौके पर बुला कर निर्देश दिए थे। 

लेकिन उसके बाद भी स्थिति नहीं सुधरी और मंगलवार को भी एमसीएच विंग में पोस्ट गायनिक वार्ड के समीप गहन चिकित्सा इकाई के बाहर रक्त सने कपड़े और बायो मेडिकल वेस्ट खुले में पड़ा था। जिससे प्रसूताओं और नवजात में संक्रमण का खतरा है। गौरतलब है कि संक्रमण का सबसे अधिक खतरा प्रसव के बाद प्रसूता और नवजात को रहता है। ऐसे में इन्हें संक्रमण मुक्त माहौल देने के मकसद से सरकार द्वारा करोडाें की लागत से मदर एंड चाइल्ड विंग बनाई गई लेकिन समुचित देखभाल और निर्देशन के अभाव में इस विंग में आए दिन बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर लापरवाही सामने आती रहती है। गत दिनों लेबर रूम के बाहर खुले में संक्रमित ग्लब्स पड़े रहने और लेबर रूम के बाहर लोगों के पीक थूकने के मामले के सामने आए थे।

लक्ष्य योजना में पिछड गया था लेबर ओटी
नवजात मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा लक्ष्य योजना के तहत देश भर के कई अस्पतालों के लेबर रूम और लेबर ओटी का निरीक्षण किया गया। एकेएच का लेबर रूम योजना के तहत 90 प्रतिशत अंक लेकर पास हो गया लेकिन लेबर ओटी बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट में कमी के चलते पिछड गया था। इसको लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा एमसीएच विंग प्रभारी, डॉक्टरों और स्टॉफ को बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का नियमानुसार प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। लेकिन इसके बाद भी एमसीएच विंग में बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट में गंभीर लापरवाही बरती जा रही है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement