पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:मुस्लिम भाइयों ने घरों में ही अदा की ईद की नमाज, सादगी से मनाया त्याेहार

ब्यावर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संकट ने लगा दिए खुशियों काे ब्रेक, समाज के लोगों ने मास्क वितरित किए, 15 यूनिट रक्तदान भी किया

मुस्लिम समाज के दूसरे बड़े पर्व ईद-उल-जुहा का त्यौहार उपखंड क्षेत्र में शनिवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते इस बार पूरी सादगी के साथ ईद मनाई गई। लॉकडाउन व सरकारी एडवाईजरी के चलते ईदगाह में विशेष नमाज नहीं हुई। मुस्लिम अकीदतमंदों ने घरों पर ही ईद की नमाज अदा की, सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के बाद राहे खुदा में कुर्बानी दी गई। इस दौरान बच्चों में भी खासा उत्साह देखा गया।

अमनचैन की मांगी दुआ
ईद के मौके पर सुबह से ही मुस्लिम धर्मावलंबियों नपे नए-नए परिधानों में तैयार होकर घरों पर ही ईद की नमाज अदा की। नमाजियों ने खुदा की बारगाह में सजदा कर मुल्क में अमन, चैन, तरक्की और खुशहाली सहित कोरोना के खत्म होने की दुआ मांगी। नमाज के बाद लोगो ने अपने आस पड़ोस में रहने वाले लोगो को ईद की मुबारकबाद दी। लोगों ने कोरोना वायरस के कारण सरकार के निर्देशों की पालना करते हुए, एक दूसरे को सलाम कर ईद की बधाई दी। सुबह से ही मुस्लिम समाज में ईद का उत्साह था।

ईद के मध्य नजर मुस्लिम मोहल्लों में खासी रौनक बनी रही। बच्चों एवं युवाओं में खास उत्साह देखा गया। मुस्लिम पुरूषों एवं महिलाओं तथा बच्चों ने एक दूसरे के घर पहुंच कर ईद की शुभकामनाएं दी। बच्चों एवं युवाओं ने बुजुर्गों को दुआएं लीं। बड़े बुजुर्गों ने बच्चों को खर्ची के रूप में ईदी एवं लंबी उम्र एवं स्वस्थ जीवन की दुआएं दी।

ईद के अवसर पर वितरण किए मास्क
शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए ईदुल अज़हा के मौके पर टीपू सुल्तान सेवा संस्थान द्वारा पंडित मार्केट चौराहे, लोहरान चाैपड़ व पाली बाजार में 501 मास्क व फल वितरण किए गए। अजमेर जिला अध्यक्ष मोहम्मद अमान शाह ने बताया की शहर में कोरोना का प्रकोप जिस तरह बढ़ रहा है।

उसको देखते हुए संस्था द्वारा कोरोना से बचाव को लेकर मास्क का वितरण करने के साथ ही लोगों को इससे बचाव रखने के उपाय भी बताए गए। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष मोहम्मद अफ़ज़ल,प्रदेश सहसचिव पप्पू पहलवान,ज़िला महासचिव अब्दुल ख़ालिद, जिला प्रवक्ता मोहम्मद एजाज, जिला मीडिया प्रभारी अशफाक अन्सारी, ब्यावर अध्यक्ष इमरान खान, मोहम्मद आसिफ, मोहम्मद आलिम सिलावट, मोहम्मद साबिर आदि उपस्थित थे।

रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन
रेड आर्मी ब्लड हेल्पलाइन की ओर से शनिवार को ईदुल अजहा के अवसर पर राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय के ब्लड बैंक में 15 यूनिट रक्तदान किया गया। इस अवसर पर नाैशाद, इमरान, इमाम, सद्दाम, शौकत, आशिफ, विजेंद्र सिंह, जहूर सहित अन्य रक्त वीरों द्वारा रक्तदान किया गया। सभी रक्त सैनिकों को रेड आर्मी की ओर से प्रशस्ति पत्र व मास्क भेंट कर उनकी हौसला अफजाई की गई। शिविर के दौरान ब्लड बैंक प्रभारी मुकुल राजवंशी, संजय, हरीश सहित स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें