पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान योजना:कुसुम याेजना में ब्यावर के किसी काश्तकार का चयन नहीं हुआ

ब्यावर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पांचाें सब डिवीजनों में मात्र 70 ने ही किया था आवेदन, प्रदेश में 623 किसान हुए चयनित

ब्यावर डिवीजन के काश्तकारों को केंद्र सरकार की ओर से शुरु की गई किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान योजना (कुसुम) के लाभ प्राप्त करने का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। योजना के तहत ब्यावर डिवीजन से कुल 70 काश्तकारों ने योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था। परंतु अब तक आवेदक किसी भी काश्तकार का योजना के लिए चयन नहीं हुआ है।
निगम अधिकारियों ने बताया कि सरकार द्वारा अब तक ब्यावर डिवीजन से एक भी काश्तकार का योजना का लाभ उठाने के लिए चयन नहीं किया है। ब्यावर के पांचों सब डिवीजन के कुल 3962 कृषि उपभोक्ताओं में से महज 70 काश्तकारों द्वारा ही योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया गया। परंतु इनमें से एक भी काश्तकार का सरकार की ओर से चयन नहीं किया गया है।

मसूदा डिवीजन से आए थे सबसे ज्यादा 31 आवेदन
ब्यावर विद्युत वितरण निगम के पांचों सब-डिवीजन में लगभग 3962 काश्तकार उपभोक्ता हैं। इनमें से अब कुसुम योजना का लाभ प्राप्त करने कि लिए मसूदा सब डिवीजन से 31, रीको से 29 व सीएसडी सैकंड 10 काश्तकारों ने आवेदन किया था। प्रदेश में कुल 623 काश्तकारों का चयन हुआ है।

यह है ‘कुसुम’ योजना
काश्तकार अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर इससे बनने वाली बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं। योजना की खास बात यह थी कि सोलर प्लांट की कुल लागत की 30 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार, 30 प्रतिशत राज्य सरकार देगी। इसके साथ कृषि उपभोक्ताओं को लोन के रूप में 30 प्रतिशत रकम नाबार्ड फाइनेंस करेगा। किसानों को केवल 10 प्रतिशत राशि ही देनी होगी। अतिरिक्त बिजली उत्पादन होने पर किसान बची हुई बिजली को बेच कर आर्थिक लाभ भी कमा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें