पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गड़बड़ी:रानी सागर के मदीना मिनरल्स में बिजली चोरी, 3.58 कराेड़ रुपए का जुर्माना

ब्यावर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात में अत्याधुनिक डिवाइस लगाकर मीटर से छेड़छाड़ की जा रही थी, निगम 32 स्थानों पर चैकिंग कर 26 मीटरों में चाेरी पकड़ चुका है

विद्युत वितरण निगम ने रीको सब डिवीजन के रानीसागर इलाके में स्थित मदीना मिनरल्स नामक एक औद्योगिक इकाई में विद्युत मीटर में डिवाइस लगाकर विद्युत चोरी करने का मामला पकड़ा गया है। निगम ने उपभोक्ता पर 3 करोड़ 58 लाख का जुर्माना किया है। ब्यावर विद्युत वितरण निगम के अधिशासी अभियंता दिनेश सिंह ने बताया कि विद्युत चोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत औद्योगिक इकाइयों की विद्युत खपत पर भी नजर जा रही थी।

इसी के तहत रानीसागर औद्योगिक क्षेत्र मदीना मिनरल्स फैक्ट्री की मीटर रीडिंग में भारी देखी गई। निगम अभियंताओं को शक हुआ। निगम की टीम ने मदना मिनरल्स पर विजिलेंस की। विद्युत मीटर को जब्त कर उसे जांच के लिए भेजा गया। जांच में पाया गया कि विद्युत मीटर में अत्याधुनिक तरीके से एक डिवाइस लगाकर विद्युत चोरी की जा रही थी। उपभोक्ता द्वारा विद्युत मीटर में रात के वक्त एक डिवाइस लगाकर मीटर की रीडिंग में छेड़खानी की जा रही थी। मीटर रीडिंग में गड़बड़ी के खुलासे के बाद निगम द्वारा संबंधित उपभोक्ता पर लगभग 3 करोड़ 58 लाख 76 हजार की जुर्माना बनाया गया है।

गौरतलब है कि विद्युत निगम के 11 केवीए फीडर्स पर लगातार बढ़ती छीजत के चलते निगम के एमडी वी एस भाटी ने अलग अलग टीम का गठन किया गया। टीम में 5 अधिशासी अभियंता, 14 सहायक अभियंता शामिल हैं। जांच टीम द्वारा घरेलू, व्यावसायिक, औद्योगिक, होटल, ढाबे, मोबाइल टावर, मिल्क चिलिंग प्लांट पेट्रोल पंप, आरओ प्लांट में लगातार विजिलेंस की जा रही है।
डिस्कॉम ने अब तक 32 स्थानों पर मीटर जब्त किए
विद्युत वितरण निगम द्वारा अब तक विजिलेंस के दौरान कुल 32 विद्युत मीटर गड़बड़ी की आशंका के चलते जब्त किए जा चुके हैं। इन विद्युत मीटर की अजमेर स्थित मीटर लेब में जांच की गई जिसमें अब तक 26 विद्युत मीटर में गड़बड़ी पाई गई है। जिनके खिलाफ अब तक लगभग 7 करोड़ 17 लाख का जुर्माना बनाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें