सतर्कता / प्रवासियों की हुई स्क्रीनिंग, दस प्रतिशत के सैंपल लेने अनिवार्य

X

  • क्वारेंटाइन भी जरूरी, महाराष्ट्र, गुजरात से अा रहे प्रवासी श्रमिकों पर विशेष नजर, चिकित्सा विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

ब्यावर. चिकित्सा विभाग द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे प्रवासी राजस्थानी श्रमिकों को होम क्वारेंटाइन और फेसेलिटी क्वारेंटाइन  में रखने और कोविड 19 संबंधित सेंपल को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। निर्देशाें के अनुसार सभी लाक्षणिक प्रवासियों के सेंपल लेने के साथ ही हाई रिस्क ग्रुप के स्वस्थ व्यक्तियों के सेंपल लेना भी अनिवार्य किया गया है।

गांवों या वार्ड में आने वाले प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग तो अनिवार्य रूप से हो ही। इनमें से 10 प्रतिशत श्रमिकों के सेंपल भी अनिवार्य रूप से लेने हैं। महाराष्ट्र और गुजरात से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता दी जाए।
ये रहेगा सैंपलिंग का तरीका
हाई रिस्क ग्रुप के स्वस्थ्य व्यक्ति
60 साल या इससे बड़ी उम्र के सभी व्यक्तियों के अलग अलग सेंपल लिए जाएंगे और उन सभी सेंपल को एक जिपलॉक बैग में रखा जाएगा। इसके साथ ही गांव या वार्ड में आने वाले सभी प्रवासियों की लिस्ट बनाई जाएगी और सूची के आधार पर दस प्रतिशत व्यक्तियों का चयन किया जाएगा जिनमें से गुजरात और महाराष्ट्र के प्रवासियों को प्राथमिकता देकर 10 प्रतिशत के सेंपल अनिवार्य लिए जाकर जांच के लिए भिजवाएं जाएगे।

प्रवासी श्रमिकों के सेंपल सप्ताह में दो दिन बुधवार और शनिवार को लिए जाएंगे तथा अगर किसी में लक्षण दिखते है या किसी कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने की हिस्ट्री मिलती है तो उसके सेंपल तत्काल लिए जाएंगे। 
सैंपल लेने की गाइडलाइन
चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञों द्वारा सेंपल लेने के लिए स्वाब स्टिक और वीटीएम(वायरल ट्रांसपोर्ट मीडिया) का प्रयोग किया जाएगा। एक ब्लॉक के सभी सेंपल एक साथ पैक किया जाएगा।
पूल सैंपलिंग का यह रहेगा तरीका
चिकित्सा विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार हाई रिस्क ग्रुप के स्वस्थ व्यक्ति के सेंपल के एक पूल बनाया जाएगा। एक ब्लॉक से आए सेंपल का पूल बनाया जाएगा जिसे लाइन लिस्ट में दी गई ट्रेवल हिस्ट्री के अनुसार तैयार किया जाएगा। जिसमें महाराष्ट्र और गुजरात से आने वाले श्रमिकों का अलग पूल बनाया जाएगा तथा अन्य राज्याें से आने वाले श्रमिकों का अलग पूल तैयार होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना