पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्व:ईद की नमाज के लिए आपका घर ही ईदगाह

मदनगंज4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना महामारी की वजह से मस्जिदों और ईदगाह में नहीं होगी नमाज

काेराेना वायरस के संक्रमण काे देखते हुए इस बार शहर में ईदगाह सहित अन्य मस्जिदाें में जाने की बजाय मुस्लिम समुदाय के लोगों से घरों में रहकर नमाज अदा करने का आग्रह किया है। शहर काजी ने किशनगढ़ शहर व आसपास के गांवों के तमाम मुसलमानों से यह अपील की है कि देश व राज्य में फैली हुई कोरोना वायरस महामारी के कारण केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन के निर्देशानुसार व उसकी पालना में ईद-उल-फितऱ का त्यौहार भी बहुत ही सादगी और सरल तरीके से मनाते हुए फिजूलखर्ची से बचें।

बाजारों में फिजूल खरीदारी ना कर उन पैसों को बचाकर गरीबों, असहायों और जरूरतमंद लोगों की मदद करें ताकि उन्हें भी ईद की खुशी मिल सके और वह भी यह त्यौहार पूरे समुदाय के साथ बराबरी से मना सकें। ईद की नमाज भी सादगी के साथ घर पर ही अदा करें और सभी तरह की इबादत में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा-पूरा ध्यान रखें।

इस अवसर पर किया जाने वाला ज़कात व फितरा (दान/ पुण्य) भी गरीबों की मदद के तौर पर करें। अल्लाह ताला पूरी दुनिया व हमारे देश को इस महामारी से बचाए। इस बार देश के कानून का पालन करते हुए मस्जिदाें में ईद की नमाज नहीं हाेगी। पहली दफा ऐसा हाेगा कि ईद की नमाज सामूहिक नहीं हाेगी।

जहूर ने आह्वान किया कि जिन मस्जिदाें व ईदगाहाें में ईद की नमाज हाेते आ रही है, वहां चंद लाेग ही ईद की नमाज अदा करें। बाकी लाेग अपने-अपने घराें में ही ईद की नमाज अदा करें। 
इस सन्नाटे में छिपी हैं ईद की खुशियां... क्योंकि ऐसे ही तोड़ रहे हम कोरोना की चेन
हर बार रमजान के आखिरी में गांधीनगर, व्यापारी मौहल्ला, मुख्य चौराहा, पुराना शहर इस बार सूना है। मगर इस सन्नाटे में अलग ही खुशी है। कोरोना के संक्रमण से खुद को और अपनों को बचाने का उल्लास है। ईद की मुबारकबाद तो तब होगी, जब हम इसे बरकरार रख पाएंगे और कोरोना की चेन तोड़ पाएंगे।
ईद पर होता है 40 करोड़ का कारोबार
हर साल ईद पर खरीदारों की भीड़ से पटा रहने वाला सर्राफा बाजार इस बार बेनूर है। कोरोना का संक्रमण रोकने लगाए गए लॉकडाउन ने बीते दो माह से शहर के बाजारों के ताले खुलने नहीं दिए हैं। अब खुले है लेकिन खरीदार कम हैं। व्यापारियों का कहना है कि ईद पर यहां करीब 40 करोड़ रुपए का कारोबार होता। लेकिन इस बार लॉकडाउन ने सब सूना कर दिया। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें