कोरोना का असर / नसीराबाद में शेरखान रोड से स्टेशन रोड के बीच कर्फ्यू लागू

Curfew enforced between Sherkhan Road to Station Road in Nasirabad
X
Curfew enforced between Sherkhan Road to Station Road in Nasirabad

  • 14 दिन में नया केस नहीं आने पर बड़ी मंडी से हटाया, गुरुवार रात स्टेशन राेड क्षेत्र में काेराेना पाॅजिटव मिलने के बाद प्रशासन ने उठाए कदम

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

नसीराबाद. उपजिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार गुप्ता ने शुक्रवार को आदेश जारी कर शेरखान रोड से स्टेशन रोड तक के बीच के क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया और बड़ी मंडी क्षेत्र से कर्फ्यू को हटाने के आदेश जारी कर दिए। 
गुरुवार रात को स्टेशन रोड पर एक युवक के कोरोना पॉजिटिव घोषित होने के बाद शुक्रवार को कर्फ्यू के ये नए आदेश जारी किए गए। इससे पूर्व में नगर में शेरखान रोड से राजनारायण रोड के बीच और बड़ी मंडी क्षेत्र में कर्फ्यू लागू था लेकिन बड़ी मंडी क्षेत्र में गत 8 मई के बाद कोई नया मरीज नहीं मिलने के कारण वहां से कर्फ्यू हटा लिया गया और स्टेशन रोड पर नया कोरोना पॉजिटिव केस मिल जाने के कारण अब कर्फ्यू शेरखान रोड, राजनारायण रोड, बिहारी जी रोड और स्टेशन रोड तथा इनके मध्य स्थित संपूर्ण क्षेत्र को नो मोबेलिटी एरिया घोषित कर दिया गया। 
ये आदेश जारी करने के पूर्व उपजिला मजिस्ट्रेट गुप्ता की अध्यक्षता में रिव्यू बैठक आयोजित की गई जिसमें चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डॉ. विनय कपूर ने नगर की कोरोना संबंधी स्थिति और बचाव हेतु किए जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि बड़ी मंडी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाए 14 दिन से ज्यादा हो गए है और कोई नया केस नहीं मिला इसलिए वहां से कर्फ्यू हटाया जा सकता है। डॉ. कपूर ने स्टेशन रोड, बिहारी जी रोड और उसके मध्य क्षेत्र में निषेज्ञा लगाने की सिफारिश की। छावनी अधिशाषी अधिकारी अरविंद कुमार नेमा ने बैठक में बताया कि शहर में नियमित रूप से सेनेटाईजेशन किया जा रहा है और नए कोरोना पॉजिटिव केस के क्षेत्र में कर्फ्यू लगाना उचित होगा। उन्होंने अग्निशमन की गाड़ी से सघन और प्रभावी सेनेटाईजेशन करने की जानकारी भी दी। 
बैठक में पुलिस उपाधीक्षक बृजमोहन असवाल, सिटी थाना प्रभारी लक्ष्मणसिंह नाथावत और सदर थाना प्रभारी दिनेश कुमार जीवनानी ने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कानून व्यवस्था की स्थिति संतोषजनक है और शेरखान रोड़ से स्टेशन रोड़ के बीच में कर्फ्यू लगाना उचित रहेगा। पुलिस अधिकारियों ने सभी रास्तो से बेरिकेड्स हटा लेने की सिफारिश भी की। 
उपजिला मजिस्ट्रेट गुप्ता ने अपने आदेशों मंे कहा कि नगर में कर्फ्यूग्रस्त इलाको के अतिरिक्त शेष शहरी क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन यथावत प्रभावी रहेगा जिसका उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
27 काे किया हाेम क्वारेंटाइन
कोरोना महामारी व संक्रमण से बचाव व सावधानियों हेतु किए जा रहे उपायों के अंतर्गत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को भी नगर में बाहर से आए 27 लोगों को हाेम क्वारंटाईन किया गया। राजकीय अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कपूर ने बताया कि शुक्रवार को राजकीय अस्पताल द्वारा 7,  सिटी डिस्पेंसरी द्वारा 3 और दिलवाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा 17 लोगों को क्वारंटाईन किया गया जो बाहर से नसीराबाद आए थे। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव हेतु बाहर से आए हुए लोगों की स्क्रीनिंग कर उन्हें 28 दिनों तक घर पर ही होम क्वारंटाईन करने के आदेश जारी कर रखे है। इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने नगर में शुक्रवार तक तीनों केंद्रों द्वारा कुल 708 लोगों को घर पर ही होम आइसोलेट रहने हेतु पाबंद किया गया है।
78 जनों के सैंपल लिए, 312 घरों में सर्वे किया
चिकित्सा विभाग की टीमों ने शुक्रवार को नगर के 312 घरों में सर्वे कर 1605 सदस्यों की स्क्रीनिंग और पूछताछ के बाद 78 जनों के सैंपल लिए। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कपूर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 3 दिन पूर्व जारी नई गाइड लाइन के अनुसार देश के किसी भी हॉटस्पॉट एरिए से नगर में आने वाले व्यक्ति का अब सैंपल लेकर जांच करवाई जाएगी। गुरुवार रात को मिले कोरोना पॉजिटिव युवक की जांच भी इसी नीति के अंतर्गत कराई गई थी क्योंकि वह मुंबई से आया था हालांकि उसे व उसकी पत्नी, बच्चे को कुछ भी कोरोना संबंधी लक्षण नहीं थे। डॉ. कपूर ने बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूचना आवश्यक रूप से अस्पताल में देने की अपील की। नगर में अब तक 679 लोगों के सैंपल लिए जा चुके है जिसमें से 5 जों पॉजिटिव निकले और 626 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
अब 48 जनों की रिपोर्ट आना बाकी है। डॉ. कपूर के अनुसार चिकित्सा विभाग के नर्सिंग स्टाफ और आशा सहयोगिनीयों द्वारा प्रतिदिन अपने अपने क्षेत्रों में सर्वे लगातार जारी रहेगा और सर्वे में कोई भी संदिग्ध लगने पर उसकी सैंपलिंग भी करवाई जाएगी। गुरुवार को घोषित कोरोना पॉजिटिव युवक के परिजनों माता-पिता व भाई के सैंपल शुक्रवार सुबह लेकर जांच हेतु अजमेर भेज दिए गए और परिजनों को घर पर क्वारेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना