पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जल संकट:10 एमएलडी पानी की कटौती शुरू, अभी सप्लाई पर असर नहीं

अजमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश नहीं आई तो 15 सितंबर के बाद लागू हो सकता है कटौती प्लान

बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने के कारण संभावित जल संकट से निपटने के लिए जलदाय विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में फिलहाल 8 से 10 एमएलडी पानी की कटौती शुरुआत कर दी गई है। हालांकि इस कटौती से सप्लाई पर फर्क नहीं पड़ेगा और शहर में 48 घंटे में ही पानी दिया जाएगा। मानसून की बेरुखी यूं ही रही तो 15 सितंबर के बाद 48 के बजाए 72 घंटे में पानी की सप्लाई हो सकती है।

सोमवार को एसई राजीव कुमार ने एडिशनल चीफ इंजीनियर मुकुल भार्गव को कटौती को लेकर तैयार किया गया एक्शन प्लान तैयार सौंपा। एक्शन प्लान को वर्ष 2018 में तैयार किए गए एक्शन प्लान की तर्ज पर ही तैयार किया गया।

संभावना है कि 15 सितंबर तक या इसके बाद भी बांध में पानी नहीं आता है तो ग्रामीण क्षेत्रों में 96 और शहर में 72 घंटे में पानी दिया जा सकता है। वहीं सोमवार को भी जलदाय मुख्यालय की ओर से कटौती को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया।

यह हो सकता है कटौती का एक्शन प्लान

सितंबर और अक्टूबर महीने में 20 प्रतिशत, नवंबर में 22 प्रतिशत, दिसंबर में 27 प्रतिशत, जनवरी-फरवरी में 30, मार्च में 29, अप्रैल में 28 तथा मई-जून में 22 प्रतिशत पानी की कटौती की जा सकती है। जलदाय विभाग गर्मी के महीनों में कम और सर्दी के महीनों में ज्यादा कटौती कर सकता है।

जयपुर ने भी कटौती शुरू की

सूत्रों के अनुसार जयपुर ने करीब 30 एमएलडी पानी कम लेने की शुरुआत करते हुए कटौती शुरू कर दी है। वहीं अजमेर ने 8 से 10 एमएलडी पानी कम लेने की शुरुआत कर कटौती शुरू कर दी है। जिले में आम दिनों में 300 तथा शहर में 130 एमएलडी पानी लिया जाता है, मगर इसमें अब कटौती कर दी गई है।

मौजूदा स्थितियों को देखते हुए 10 एमएलडी पानी तक कटौती शुरू कर दी गई है, हालांकि इससे शहर में 48 घंटे में ही पानी मिलेगा। उम्मीद है सितंबर में बारिश से कुछ पानी आना चाहिए, यदि नहीं आता है तो 15 सितंबर बाद या मुख्यालय के आदेश से कटौती को बढ़ाया जा सकता है। -मुकुल भार्गव, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, अजमेर जोन, जलदाय विभाग

खबरें और भी हैं...