पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • 104 Year Old Vaccinated With Son, Grandson And Grandson Bride; Vaccination Done By Coming To The City Due To The Crowd In The Village

जो वैक्सीनेशन से डर रहे हैं, यह खबर उनके लिए:तीन पीढ़ियों ने एक साथ लगवाया टीका, 104 साल की बुजुर्ग ने बेटे-पोते के साथ लगवाई वैक्सीन; गांव में भीड़ ज्यादा थी तो शहर आए

अजमेर2 महीने पहले
104 साल की बुजुर्ग।

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बुजुर्गों में उत्साह है। गांव में भीड़ ज्यादा होने पर एक 104 साल की बुजुर्ग महिला ने अपने पुत्र, पौत्र व पौत्रवधु के साथ ब्यावर पहुंचकर टीकाकरण कराया। टीकाकरण कराने के बाद बुजुर्ग व उनके परिजन ने खुशी भी जाहिर की और सभी को वैक्सीन लगाने की अपील की।

पुत्र, पौत्र व पौत्रवधु के साथ बन्नीदेवी। -फोटो: नवीन गर्ग
पुत्र, पौत्र व पौत्रवधु के साथ बन्नीदेवी। -फोटो: नवीन गर्ग

सेदरिया निवासी 104 साल बन्नी देवी अपने 78 वर्षीय पुत्र कल्याण, 56 वर्षीय पौत्र गोपाल व 54 वर्षीय पाैत्रवधु अनिता के साथ ब्यावर के ईएसआई हॉस्पिटल स्थित कोरोना वैक्सीनेशन केन्द्र पर पहुंची। बन्नीदेवी को चलने में दिक्क्त होने के कारण मंजू गुप्ता ने बाहर आकर ही वैक्सीन लगाया। पुत्र कल्याण ने बताया कि गांव में भी टीकाकरण केंद्र है,लेकिन वहां भीड़ ज्यादा है,ऐसे में उन्होंने यहां पर आकर वैक्सीनेशन कराया। गौरतलब है कि ब्यावर में मेवाड़ी गेट स्थित सिटी डिस्पेंसरी, कॉलेज रोड स्थित ईएसआई डिस्पेंसरी और राजकीय अमृतकोर हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

अजमेर शहर में 18 स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीनेशन
कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शनिवार को अजमेर शहर में 18 स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए 10 केन्द्रों पर कोवीशील्ड तथा 8 केन्द्रों पर को वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। कोवीशील्ड वैक्सीन की द्वितीय खुराक का टीकाकरण कराने के लिए प्रथम व द्वितीय खुराक में 84 दिन का अन्तराल आवश्यक है। इस अनुसार ही पात्र व्यक्तियों को कोवीशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक का टीका लगाया जाएगा। कोरोना का टीका लगाने के बाद भी मास्क अवश्य लगाएं और कोविड-19 से बचाव के सारे उपायों का पालन करें।

ये है वैक्सीनेशन सेन्टर
अजमेर शहर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चन्द्रवरदाई नगर, वैशाली नगर, कोटडा, कस्तूरबा, जेपी नगर मदार, डिग्गी बाजार, श्रीनगर रोड, रामनगर तथा डिवीजनल रेलवे हॉस्पीटल सहित 9 केन्द्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध है। रेलवे कर्मचारियों के लिए हेल्थ यूनिट जीएलओ पर एक टीकाकरण केन्द्र स्थापित किया गया है। यहां भी कोविशील्ड की डोज लगाई जा रही है।

इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अंदरकोट, रामगंज, अजय नगर, पंचशील, गुलाबबाड़ी, गड्डी मालियान तथा पुलिस लाईन डिस्पेंसरी सहित 7 स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध है। रेलवे कर्मचारियों के लिए हेल्थ यूनिट रेलवे स्टेशन पर एक टीकाकरण केन्द्र स्थापित किया गया है। यहां भी कोवैक्सीन की डोज लगाई जा रही है।

खबरें और भी हैं...