पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुलासा:11 कराेड़ की टैक्स चाेरी करने वाले गिरोह के तार अजमेर से जुड़े

अजमेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्टेट जीएसटी की एंटीविजन टीम ने गुरुवार काे अजमेर के मित्र नगर और किशनगढ़ में एक फर्म के नाम-पताें से 61 कराेड़ की बाेगस बिलिंग से 11 कराेड़ की आईटीसी यानी इनपुट टैक्स क्रेडिट चाेरी का चौंकाने वाला खुलासा किया है। बाेगस बिलाें के बारे में मुखबिर ने सीधे संयुक्त आयुक्त कैलाश चंद मीणा काे सूचना दी थी। इन बिलाें में जाे फर्म दर्शायी गई है, उसका पता अजमेर का बताया गया। इस पर स्टेट जीएसटी की एंटीविजन टीम ने अजमेर में जांच की।

बिल ही फर्जी नहीं बल्कि रजिस्ट्रेशन में घाेषित व्यवसाय स्थल भी फर्जी निकला। व्यवसाय स्थल पर खाली भूखंड थे। इस मामले में एंटीविजन टीम ने क्षेत्र के पूर्व पार्षद और भूखंड के असल मालिक से फर्म व फर्म के मालिक के बारे में जानकारी जुटाई ताे सामने आया कि न ताे उक्त नाम काे काेई व्यक्ति है और न ही किसी तरह की काेई फर्म क्षेत्र में स्थित है।

नेटवर्क में शामिल हैं कई सफेदपाेश स्टेट जीएसटी के मुख्य आयुक्त के दिशा-निर्देशाें पर सहायक आयुक्त नरेंद्र माेहम भामू, सहायक आयुक्त राजेश बुनकर, सहायक आयुक्त धर्मवीर चाैधरी और राज्य कर अधिकारी विष्णु कुमार काे साथ लेकर विशेष टीम गठित की गई।

टीम फर्म के व्यवसाय स्थल पर पहुंची, यह व्यवसाय स्थल अजमेर की मित्र निवास काॅलाेनी और किशनगढ़ का प्लाॅट नंबर ई-7 था। प्रदीप कुमार और अमित भाटी के नाम यह फर्म रजिस्टर्ड हैं। लेकिन दाेनाें ही स्थानाें पर खाली भूखंड मिला। जांच में सामने आया कि गिरोह में अजमेर के कई सफेदपोश भी शामिल हैं।

पूर्व पार्षद व भूखंड मालिक से पूछताछ एंटीविजन टीम के अफसरों द्वारा मित्र निवास काॅलाेनी और किशनगढ़ में क्षेत्र के पूर्व पार्षद और भूखंड के असल मालिक से पूछताछ की ताे सामने आया कि न ताे यहां उक्त फर्म का व्यवसायिक प्रतिष्ठान है और न ही वे किसी अमित भाटी और प्रदीप कुमार काे जानते हैं। भूखंड किसी काे लीज पर भी नहीं दिया गया है।

फर्जी दस्तावेजों से फर्म का रजिस्ट्रेशन कराने वाला गिरोह है सक्रिय
स्टेट जीएसटी की एंटीविजन टीम की जांच में यह भी सामने आया कि फर्जी दस्तावेजों से फर्म का रजिस्ट्रेशन कराने वाला गिरोह भी सक्रिय है। उक्त फर्म का रजिस्ट्रेशन भी फर्जी दस्तावेजों के आधार पर कराया गया। विभाग द्वारा इस मामले आईटीसी ब्लाॅक करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें