पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आरटीयू परीक्षा:दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों की संख्या 15% , परीक्षा में शामिल होने पर संशय, शेड्यूल पर भी सवाल

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला इंजीनियरिंग काॅलेज में फाइनल सेमेस्टर में 46 विद्यार्थी दूसरे राज्याें के
  • प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार काॅलेज हाॅस्टल भी विद्यार्थियाें के लिए नहीं खाेल सकते

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आरटीयू) ने बीटेक फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा का टाइम टेबल कुछ दिन पहले जारी किया था। यह परीक्षा 16 जुलाई से 27 जुलाई तक हाेनी है, लेकिन यही टाइम टेबल अब आरटीयू के साथ ही इंजीनियरिंग काॅलेजाें और इनमें पढ़ने वाले दूसरे राज्याें के विद्यार्थियाें के लिए गले की फांस बन गया है।  आरटीयू ने परीक्षा शिड्यूल यूजीसी और राज्य सरकार के दिशा निर्देशाें के आधार पर तैयार ताे कर लिया, लेकिन काेराेना संक्रमण के चलते दूसरे राज्याें के विद्यार्थी राजस्थान नहीं पहुंच पाएंगे। दरअसल, प्रदेश के हर इंजीनियरिंग काॅलेज में 15-15 फीसदी दूसरे राज्याें के विद्यार्थियाें काे भी प्रवेश दिया गया है।

अजमेर के दाेनाें इंजीनियरिंग काॅलेजाें में यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, मप्र, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र सहित अन्य प्रदेशाें के विद्यार्थी हर साल एडमिशन लेते हैं। इस बार बीटेक के फाइनल सेमेस्टर में बड़लिया स्थित इंजीनियरिंग काॅलेज में 34 और महिला इंजीनियरिंग काॅलेज में फाइनल सेमेस्टर में 46 विद्यार्थी दूसरे राज्याें के हैं।  इसी तरह प्रदेश के अन्य इंजीनियरिंग काॅलेजाें में भी निर्धारित सीटाें पर 15-15 प्रतिशत विद्यार्थी दूसरे राज्याें के ही हैं। लेकिन परीक्षा शेड्यूल जारी हाेने के बाद भी यह विद्यार्थी परीक्षा देने की स्थिति में नहीं है। चाैंकाने वाली बात यह है कि यूनिवर्सिटी ने भी इन विद्यार्थियाें काे दरकिनार करके परीक्षा शिड्यूल जारी किया है। 

हाॅस्टल खाेलने की भी मनाही
अजमेर में दाेनाें इंजीनियरिंग काॅलेजाें सहित प्रदेश के लगभग सभी काॅलेजाें में छाेटे बड़े हाॅस्टल हैं। बाहर के विद्यार्थी निजी हाॅस्टलाें, पीजी और कमरे किराए पर लेकर रहते हैं। अवकाश के दाैरान विद्यार्थी बुक्स, लैपटाॅप भी साथ नहीं लेकर गए हैं। इधर, प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार काॅलेज हाॅस्टल भी विद्यार्थियाें के लिए नहीं खाेल सकते हैं। 

^परीक्षा का शिड्यूल राज्य सरकार और यूजीसी की गाइडलाइन के तहत जारी किया है। दूसरे राज्याें के विद्यार्थियाें की समस्या सामने आई है। इस संबंध में राज्य सरकार काे अवगत करा दिया गया है। सरकार जाे भी निर्णय लेगी उस आधार पर परीक्षा का संचालन किया जाएगा।  
-डाॅ. धीरेंद्र माथुर, परीक्षा नियंत्रक, आरटीयू काेटा

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें