पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास कार्य:2 डांसिंग, 3 लिली फाउंटेन से मनमोहक रंग बिरंगी रोशनी में झिलमिलाएगा आनासागर

अजमेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य का सबसे आकर्षक म्यूजिकल फाउंटेन हाेगा, जाे 100 फीट लंबा और 30 फीट ऊंचा हाेगा
  • रंगबिरंगी रोशनी बिखेरते हुए म्यूजिक के साथ फाउंटेन से पानी की बौछारों से बनेंगी आकर्षक आकृतियां

(अतुल सिंह) आनासागर झील अब सैलानियों के साथ शहरवासियों के लिए आकर्षण का नया केंद्र बनने जा रही है। लेक फ्रंट ब्यूटिफिकेशन, बर्ड पार्क जैसे प्राेजेक्ट के बाद अब झील में दाे म्यूजिकल फाउंटेन (डांसिंग फाउंटेन) औैर 3 लिली फाउंटेन आने वाले छह माह में नजर आने लगेंगे। आनासागर झील में लगाए जाने वाले दाे म्यूजिकल फाउंटेन में से एक राज्य का सबसे आकर्षक म्यूजिकल फाउंटेन हाेगा जाे कि 100 फीट लंबा औैर 30 फीट की उंचाई वाला हाेगा।

झील में रंगबिरंगी रोशनी बिखेरते हुए म्यूजिक के साथ इस फाउंटेन से निकलने वाली पानी की बौछारें जब तरह-तरह का मनभावन आकृतियों का रूप लेंगी ताे झील की सुंदरता में चार चंद लग जाएंगे। पर्यटक इसे देख आनंदित हाेंगे, वहीं शहरवासी भी झील किनाराें पर सुकून के पल बिता सकेंगे।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इसके लिए ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया हाे चुकी है, छह कराेड़ की लागत से इन फाउंटेन का काम हाेना है। इससे पहले पाथ-वे का अधूरा काम पूरा किया जाएगा। जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुराेहित ने अजमेर विकास प्राधिकरण काे इस बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

पांच साल की मैनटेनेंस का जिम्मा अनुबंधकर्ता पर रहेगा
म्यूजिकल और लिली फाउंटेन की टेंडर शर्ताें में पांच साल की मैनटेनेंस का जिम्मा भी संबंधित अनुबंधकर्ता पर रहेगा यानी पांच सालाें तक किसी भी तरह की टूट-फूट या अन्य तकनीकी खराबी काे दुरुस्त अनुबंधकर्ता द्वारा की जाएगी। ऐसा इसलिए किया गया है कि क्याेंकि प्रदेश में कुछएक जगह पर फाउंटेन सफेद हाथी साबित हुए हैं। एक बार खराब हाेने के बाद उन्हें दुरुस्त करने में लंबा समय लगा, औैर इसका खासा असर पर्यटकाें पर हुआ।

झील का मुख्य आकर्षण हाेंगे म्यूजिकल फाउंटेन
^आनासागर झील में आने वाले छह माह में 6 कराेड़ की लागत से 2 म्यूजिकल फाउंटेन औैर 3 लिली फाउंटेन लगेंगे। पर्यटकाें के साथ शहरवासियों के लिए यह फाउंटेन मुख्य आकर्षण का केंद्र हाेंगे। जिला कलेक्टर से चर्चा के बाद ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया की गई है।
-निर्मल धीर, टीम लीडर, प्राेजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी (पीएमसी)

... जाे आप जानना चाहते हैं
1. पहला म्यूजिकल फाउंटेन 3.65 कराेड़ की लागत से लगेगा: ऋषि घाटी स्थित लव-कुश गार्डन के पास लगाए जाने वाले यह म्यूजिकल फाउंटेन राज्य का सबसे आकर्षक फाउंटेन हाेगा। इसकी लंबाई 100 फिट और उंचाई 30 फिट हाेगी, जाे कि रंगबिरंगी लाइटाें के साथ दूर से भी देखा जा सकेगा।
2. दूसरा म्यूजिकल फाउंटेन आकार में छाेटा लेकिन आकर्षण में हाेगा दुगुना, 1.60 कराेड़ की आएगी लागत : पुरानी विश्राम स्थली पर जहां लेक फ्रंट ब्यूटिफिकेशन का कार्य जारी है, वहीं 1.60 कराेड़ की लागत से दूसरा म्यूजिकल फाउंटेन लगाया जाएगा। यह म्यूजिक के साथ तरह-तरह की आकृतियां बनाने वाला हाेगा। इसकी खूबसूरती देखते ही बनेगी।
3. पुरानी चाैपाटी पर लगेंगे 80 लाख की लागत से 3 लिली फाउंटेन : पुरानी चाैपाटी पर एक निश्चित दूरी पर 3 आकर्षक लिली फाउंटेन लेगेंगे। तीनाें फाउंटने काे ित्रभुजाकार आकार में लगाया जाएगा। चाैपाटी पर सुबह औैर शाम काे वाॅक करते समय शहरवासी इसका लुत्फ उठा सकेंगे।

भविष्य में म्यूजिकल शाे भी देखे जा सकेंगे झील किनारे
स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत म्यूजिकल फाउंटेन औैर लिली फाउंटेन के साथ निकट भविष्य में 1.50 कराेड़ की लागत से म्यूजिकल शाे से संबंधित मशीनरी काे जाेड़े जाने का भी प्रावधान रखा गया है। काेविड संकटकाल का दाैर गुजरने के बाद संभवतया सैलानियों की संख्या बढ़ेगी, उस समय झील किनारे म्यूजिकल शाे भी देखे जा सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें