पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • 2 KMs Bring Drinking Water From Wells; There Are Tanks, But Despite Being Empty, The Water Is Not Filled, In Such A Situation, The Villagers Expressed Anger

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी के लिए 2 KM की दौड़:गांव में टंकियां हैं, लेकिन खाली पड़ी रहती हैं, इसलिए चिलचिलाती धूप में लंबा सफर तय कर कुएं से भरा जाता है पानी

अजमेर4 दिन पहले
पालरा गांव में पानी के लिए बर्तन लेकर बैठी महिलाएं

गर्मी बढ़ने के साथ ही अजमेर के निकट पालना गांव की मुसीबतें बढ़ती जाती हैं। कहने को बीसलपुर से जलापूर्ति के लिए 8 टंकियां बनाई गई हैं। पर इसका कोई फायदा नहीं। चिलचिलाती धूप में 2 KM का सफर तय कर महिलाएं पानी भरने कुएं पर जाती हैं। वहां 100 फीट नीचे से पानी भरकर घर लौटती हैं। यह काम अब तो गांव के लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गया है। ऐसा नहीं करेंगे, तो बूंद-बूंद को तरस जाएंगे। संकट सिर्फ इन्हीं पर नहीं है। गांव के पशुओं को भी पानी नहीं मिल पा रहा है। इनके लिए पशुपालक पानी खरीदते हैं, तब जाकर बेजुबानों की प्यास बुझती है। अधिकारियों के इस रवैये से पालना गांव में गुस्सा है। यहां के लोग जलापूर्ति सुचारु कराने की मांग की है।

कुएं से पानी भरने के लिए जातीं ग्रामीण महिलाएं।
कुएं से पानी भरने के लिए जातीं ग्रामीण महिलाएं।

ग्रामीण कहते हैं- गांव में पानी की टंकियां हैं। ये टंकियां खाली पड़ी रहती हैं। आठ-आठ दिन तक इसमेंं पानी नहीं भरा जाता है। पालना गांव के रणजीत सिंह सहित तमाम लोग काफी गुस्से में हैं। उनका कहना है कि टंकियों में पानी नहीं भरा जाता है। कभी-कभार भरा भी जाता है तो काफी कम पानी होता है। इससे लगातार पानी संकट की समस्या रहती है।

मोहिनी देवी ने बताया कि गांव के आसपास कोई मीठे पानी का कुंआ भी नहीं है। पीने के पानी के लिए गांव से 2 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। वहीं कुंआ है, जहां से पानी भरकर गांव के लोग लाते हैं। यह भी आसान नहीं है। कुएं में भी पानी 100 फीट से ज्यादा नीचे चला गया है। बड़ी मुश्किल से पानी निकाल पाते हैं।

अजमेर के निकट पालना गांव में खाली पड़ीं खेलियां।
अजमेर के निकट पालना गांव में खाली पड़ीं खेलियां।

खाली पड़ी खेलियां

ग्रामीणों का कहना है कि पानी नहीं मिलने से खेलियां खाली पड़ी हैं और जानवर भटकते रहते हैं। ग्रामीण खुद के पीने के लिए कुएं से पानी लाते हैं तो जानवरों के लिए पानी के टैंक महंगे दामों पर मंगवाने को मजबूर हैं।

शिकायत पर सुनवाई नहीं

गंगा सिंह ने बताया कि गांव में आठ टंकियां हैं, लेकिन समय पर नहीं भरी जातीं। ऐसे में काफी परेशानी होती है। टंकियों की सफाई भी नहीं होती।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें