पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब नए काेर्ट भवन का काम 2022 में होगा पूरा:कोरोना और लॉकडाउन के असर और बजट के अभाव के लेट हो गए अजमेर के 3 बड़े प्रोजेक्ट

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना और लॉकडाउन के कारण शहर में आरएसआरडीसी के 3 बड़े प्रोजेक्ट नए कोर्ट भवन का निर्माण, गुलाब बाड़ी और अजमेर डेयरी आरओबी का काम लेट हो गया। यह तीनों ही प्रोजेक्ट एक से डेढ़ साल लेट हुए हैं। नए कोर्ट भवन का काम मार्च 2021 में पूरा होना था, मगर अब यह काम एक साल देरी यानी मार्च 2022 में पूरा होगा। गुलाबबाड़ी फटक के आरओबी का काम 40 और अजमेर डेयरी फाटक का काम 50 फीसदी पूरा हो चुका है। यह दोनों ही प्रोजेक्ट शुरू से ही बीच में आने वाले निर्माण कार्यों से लेट होते आ रहे थे, इसके बाद कोरोना के कारण भी ये प्रोजेक्ट लेट होते चले गए।
नया काेर्ट भवन : 50 % काम, अब मार्च 2022 में होगा काम पूरा
शहर में मौजूदा कोर्ट भवन छोटा पड़ने के कारण आरएसआरडीसी की ओर से 138 करोड़ की लागत से नए कोर्ट भवन का काम मार्च 2018 में शुरू किया गया था, काम शुरु होने के कुछ समय बाद करीब 9 महीने में बजट नहीं मिलने के कारण काम अटका रहा, इसके बाद कोरोना का पहला लॉक डाउन आ गया, दूसरे लॉक डाउन में भी काम की गति धीमी रही। कोर्ट भवन की पहली मंजिल के 7 मंजिल का आरसीसी का काम पूरा हो गया, दूसरी बिल्डिंग यानी एडवोकेट चेम्बर भवन की 4 मंजिल में से 3 छतों का काम पूरा हो गया।

गुलाबबाड़ी आरओबी : 50 % काम पूरा, दिसंबर 2021 तक होगा पूरा
गुलाब बाड़ी रेलवे फाटक पर बन रहे आरओबी का काम 39.38 करोड़ की लागत से पूरा होना है, इसमें से 12 करोड़ का काम पूरा हो चुका है। काम फरवरी 2020 में शुरू हुआ था, मगर गुलाबबाड़ी फाटक के पास दुकानों को हटाने का मामला लंबित होने के बाद यह काम लेट हो गया। इसके बाद कोरोना काल में भी यहां पर काम में देरी हुई। अब यह काम दिसंबर 2021 में पूरा होगा। आरओबी बनने से वाहनों को ट्रेनों के गुजरने पर रुकने की जरूरत नहीं होगी, साथ ही यहां पर लगने वाले जाम भी खत्म हो जाएंगे।

अजमेर डेयरी आरओबी: 27.23 करोड़ से बनेगा, 50% काम पूरा
यहां एक जमीन का मामला लंबे समय से अटका रहा। इसके बाद संबंधित एजेंसी के काम छोड़कर चले जाने के बाद टेंडर कर दूसरी एजेंसी से काम पूरा करवाया जा रहा है। यह ओवर ब्रिज 27.23 करोड़ की लागत से बनना है, यहां पर 14 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। इसका काम 2017 में ही शुरू हो गया था, लंबे समय तक काम रुका रहा, अब यह काम अगस्त 2021 तक पूरा होने की संभावना है। रेलवे लाइन के पास और एक अन्य पिलर का काम पूरा होना बाकी है। ब्रिज बनने से यहां पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...