पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिविल सेवा परीक्षा:परी विश्नोई की 30वीं और अभिषेक पलासिया की 421वीं रैंक

अजमेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल परीक्षा 2019 का परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया। परीक्षा में अजमेर की परी विश्नोई की 30वीं और अभिषेक पलासिया की 421वीं रैंक आई है। परी जीआरपी में सीआई सुशीला विश्नोई की पुत्री हैं। परी की कामयाबी पर जीआरपी में उत्साह का माहौल है। सुशीला विश्नोई ने बताया कि परी ने ग्रेजुएशन के बाद ही सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी थी। वहीं, अभिषेक पलासिया राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेक्शन ऑफिसर गीता पलासिया के पुत्र हैं।

पिता ओमप्रकाश रेलवे कार्मिक हैं। अभिषेक ने 12वीं की पढ़ाई मयूर स्कूल से पूरी की। इसके बाद 2015 में श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स डिग्री हासिल की। 2017 में मास्टर इन इकोनॉमिक्स, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से किया। पलासिया इस समय इंडियन इकोनाॅमिक्स सर्विसेज में असिस्टेंट डायरेक्टर डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स, मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस में मार्च 2019 से कार्यरत हैं।
मृदुल सिंह को 401वीं रैंक
अजमेर डीएफसीसीएल के चीफ जनरल मैनेजर सुनील सिंह के पुत्र मृदुल सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा में 401वीं रैंक हासिल की है। सुनील सिंह ने बताया कि मृदुल ने इस परीक्षा के लिए काफी मेहनत की थी, उसकी मेहनत अब सफल हो गई है। मृदुल ने अपनी तैयारी दिल्ली में रहते हुए की, जबकि उनके पिता अजमेर डीएफसीसीएल के अधिकारी हैं।

ऑप्शनल सब्जेक्ट पर रखा कमांड, ऑनलाइन प्लेटफार्म की भी मदद ली : परी विश्नोई

ऑप्शनल सब्जेक्ट पर कमांड, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हेल्प और रिवीजन सिविल सर्विसेज में कामयाबी दिला सकती है। यह मानना है 30वीं रैंक प्राप्त करने वाली परी विश्नोई का। परी ने बताया कि ग्रेजुएशन के बाद वह करीब 2 साल से सेल्फ स्टडी कर रही हैं। कुछ समय दिल्ली रहीं, लेकिन अधिकतर समय अजमेर में ही स्टडी में बिताया। दिल्ली नहीं जा पाने की वजह से उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का यूज किया और उससे बहुत मदद मिली। शुरू से ही ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलीटिकल साइंस रहा है। इसमें मेरा इंटरेस्ट भी है और बैकग्राउंड भी। इंटरेस्ट और बैकग्राउंड दोनों को साथ मिलाकर तैयारी करेंगे तो कामयाबी जरूर मिलेगी। अभ्यर्थी को अपने आप पर बिलीव रखना बहुत जरूरी है। बहुत वेल डिफाइंड सिलेबस यूपीएससी का है। सिलेबस को पूरा टच करना चाहिए। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को दिया है

स्टैंडर्ड बुक्स से करें अध्ययन, कम से कम एक न्यूज पेपर रोज जरूर पढ़ें : अभिषेक पलासिया

सिविल परीक्षा में 421वीं रैंक प्राप्त करने वाले अजमेर के अभिषेक पलासिया ने कहा कि परीक्षा में कामयाबी के लिए कम से कम एक न्यूज पेपर रोज पढ़ना जरूरी है। इसके साथ ही पुराने टॉपर द्वारा सुझाई गई स्टैंडर्ड बुक्स की स्टडी और कम से कम 6 घंटे रोज पढ़ना चाहिए। पलासिया ने दिल्ली से फोन पर भास्कर से बात की। पलासिया कहते हैं कि सेल्फ स्टडी बहुत जरूरी है। हां, बहुत सारी चीजें डिस्कस करने के लिए आपको ग्रुप स्टडी भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में उन्होंने सेल्फ स्टडी की, लेकिन जब सर्विस में आए तो अन्य लोगों के साथ उन्होंने मिलकर तैयारी की। इसका फायदा भी मिला। बहुत सारे इस तरह के प्रश्न होते हैं जिन्हें अपने स्तर पर सॉल्व नहीं किया जा सकता। इसके लिए ग्रुप में डिस्कशन कर उसके हल जुटाए जा सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser