राशन डीलर ने किया गबन:5088 किलो गेहूं, 2 लीटर केरोसीन, साढे़ तीन किलो चीनी खुर्द बुर्द, मामला दर्ज

अजमेर3 महीने पहले
डेमो पिक। - Dainik Bhaskar
डेमो पिक।

राशन डीलर की ओर से सामग्री का गबन कर खुर्द बुर्द करने का मामला सामने आया है। बार बार नोटिस देने के बावजूद कोई जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया, ऐसे में रसद विभाग ने गंज थाने में मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

प्रवर्तन निरीक्षक (अजमेर शहर) राहुल भावरिया ने गंज थाने में रिपोर्ट देकर बताया कि प्रवर्तन अधिकारी अब्दुल सादिक की ओर से 4 अप्रैल को उचित मूल्य दुकान, छोटी नागफणी कोड सं. 19501 की जांच की तो दुकान बंद पाई गई। जिसके कारण उपभोक्ताओं को राशन सामग्री उपलब्ध नहीं हो पा रही है। प्रवर्तन अधिकारी ने डीलर बजरंगपुरी से दूरभाष पर संपर्क कर बात करना चाहा परंतु मोबाईल बंद पाया। दुकान के बाहर मूल्य एवं स्टॉक प्रदर्शन नहीं था। उचित मूल्य दुकान पर दुकानदार का नाम, पता, मोबाईल नम्बर व दुकान खुलने का समय भी नहीं लिखा हुआ था।

इस पर जिला रसद अधिकारी, प्रथम, अजमेर की ओर से 8 अप्रैल 2022 को बजरंग पुरी को निलम्बित किया गया तथा वैकल्पिक राशन वितरण व्यवस्था के लिए उचित मूल्य दुकानदार सत्यनारायण गोयल के साथ अटैच करने के आदेश जारी किए। लेकिन चार्ज नहीं दिया गया। इसके बाद 14 जून 2022 को जारी आदेश के अनुसार सत्य नारायण गोयल को पोस मशीन 19501 प्राप्त हुई थी, जिसमें 5088 किग्रा. गेहूं, 2 लीटर केरोसीन, 3.50 किग्रा. चीनी दर्ज थी।

बजरंगपुरी को जिला रसद कार्यालय प्रथम अजमेर के माध्यम से बार-बार नोटिस जारी किए गए लेकिन एक बार भी उपस्थित नहीं हुए। अनियमितता कर राज. खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक पदार्थ (वितरण का विनियमन) आदेश 1976 के तहत जारी लाइसेंस की शर्तों का स्पष्ट उल्लंघन किया है तथा गबन का दोष प्रमाणित है। अत: कार्रवाई की जाए। गंज थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।