पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत की खबर:लगेंगे 6 ऑक्सीजन प्लांट : इसी माह हमारा जेएलएन अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में हाेगा आत्मनिर्भर

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी, राज्य सरकार और डीआरडीओ से मिली मंजूरी, एक प्लांट का काम जारी

ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर अजमेर के लिए बड़ी राहत की खबर है। ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए शीघ्र ही जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में 5 नए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट तथा 20 किलो लीटर क्षमता का नया लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट शीघ्र स्थापित कर दिया जाएगा। इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

एक प्लांट स्थापना के लिए डीआरडीओ ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को तुरंत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यानी जेएलएन करीब 650 सिलेंडर ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हाे जाएगा। हालांकि काेविड काल में यह पर्याप्त नहीं है, लेकिन अन्य कंपनियाें पर निर्भरता 50 फीसदी कम हाे जाएगी।

कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय तथा इसे जुड़े अन्य चिकित्सालयों की ऑक्सीजन आवश्यकता को पूरा करने के लिए पूरी क्षमता के साथ कार्यवाही शुरू की जा रही है। चिकित्सालय में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 175 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता के 2 ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट शीघ्र तैयार कर दिए जाएंगे। इस कार्य पर 3 करोड़ रुपए की लागत आएगी। कार्यादेश जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चिकित्सालय में 90 और 60 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता के 2 नए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्वीकृत किए गए हैं। इन पर करीब 1.5 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इनका कार्य भी शुरू किया जाएगा। इसी तरह डीआरडीओ ने भी 200 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता का एक नया प्लांट जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के लिए स्वीकृत किया है। इसके सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्य के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को कार्यादेश दिया गया है। एक-दो दिन में यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा। राजपुरोहित ने बताया कि इसके साथ ही चिकित्सालय में ऑक्सीजन मेनीफोल्ड के पास 20 के.एल. क्षमता का लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसका कार्य जारी है। इसमें बाहर से आने वाली लिक्विड ऑक्सीजन का स्टोरेज किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह सभी प्लांट शुरू हो जाने से चिकित्सालयों को ऑक्सीजन उपलब्धता में बड़ी राहत मिल सकेगी।

खबरें और भी हैं...