पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:8 और पाॅजिटिव मिले, पिछले 10 दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों से 40 केस सामने आए

अजमेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बढ़ते संक्रमण से चिंता: पुष्कर, पीसांगन, ब्यावर क्षेत्र से सामने आए हैं कोराेना के नए मामले

गांवों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलाें ने चिकित्सा विभाग व जिला प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। पिछले 10 दिनों में 40 संक्रमित गांवों से सामने आए हैं। किशनगढ़ के अरांई व ब्यावर के रूपनगर में पॉजिटिव मरीजों के सामने आने के बाद से लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ रहा। शुक्रवार को अजमेर जिले में 8 और कोरोना पॉजिटिव मिले, सभी मरीज पुष्कर, ब्यावर, पीसांगन, मांगलियावास के निवासी हैं। इससे पहले केकड़ी, सरवाड़, गुदली, भांवता गांव से भी कोरोना पाॅजिटिव मिलने के मामले सामने आ चुके हैं। अब तक गांवों में जितने भी पॉजिटिव मिले हैं, उनमें से अिधकांश हाल के दिनों में गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली सहित अन्य राज्यों से अपने घर लौटे हैं।

जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों की निगरानी करना है। पिछले दस दिन में सैकड़ों मजदूर अन्य राज्यों से पैदल व साधनों से अपने घर पहुंचे हैं। इस दौरान वे कई अनजाने लोगों के संपर्क में आए, ऐसे में कोराेना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। पिछले दिनों भांवता गांव में बाहर से आए मजदूर की 9 साल की बेटी के संपर्क में आने से परिवार के दूसरे सदस्य संक्रमित हो गए थे। जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग पूरी तरह से ग्रामीणों की सूचना पर निर्भर है। शुक्रवार काे पुष्कर, पीसांगन, लेसवा, रहमानखेड़ा व ब्यावर से काेराेना पॉजिटिव मरीज सामने आए। ये लाेग हाल ही में गुजरात, दिल्ली व मुंबई से घर लाैटे हैं। इन राज्यों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा है, ऐसे में जिले में आने वाले प्रवासी संक्रमित हाे रहे हैं।

शुक्रवार शाम तक अजमेर में काेराेना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 284 तक पहुंच गया। इन मरीजों में तीन महिला व चार पुरुष शामिल हैं। जेएलएन अस्पताल के काेविड-19 वार्ड में भर्ती लेसवा, रहमान खेड़ा व पीसांगन निवासी 3 महिलाएं पॉजिटिव मिली हैं। वहीं, जसवंतपुरा, पुष्कर, पीसांगन में चार पुरुषों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है।
कोरोना अपडेट

जेएलएन अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती दाे और मरीज ठीक हाे गए हैं, दाेनाें काे क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिया है। क्वारेंटाइन सेंटर जाने वाले मरीजों की संख्या अब 240 हाे गई है। वहीं, जिले में अब 43 एक्टिव केस बचे हैं, जबकि 196 मरीज भर्ती हैं। गुरुवार काे 537 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं जिसमें से 8 लाेगाें की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 
काेविड-19 वार्ड में भर्ती बच्चे की एक रिपोर्ट निगेटिव, केक काटकर मनाया जन्मदिन, चिकित्सकों ने गाए गीत
जेएलएन अस्पताल के काेविड-19 वार्ड में भर्ती किशनगढ़ क्षेत्र के 12 वर्षीय बच्चे का शुक्रवार को जन्मदिन मनाया गया। अस्पताल स्टाफ ने बच्चे के लिए केक मंगवाया और गाना गाकर बधाई दी। जन्मदिन पर ही बच्चे काे देर शाम सबसे बड़ा उपहार मिला, जब उसकी काेराेना की एक रिपोर्ट निगेटिव आई। शनिवार काे आने वाली रिपोर्ट यदि निगेटिव आती है ताे उसे अस्पताल से छुट‌्टी मिल जाएगी। 
जेएलएन अस्पताल अधीक्षक डाॅ. अनिल जैन व डाॅ. अनिल सामरिया आम दिनों की तरह शुक्रवार दोपहर मरीजों की लैब से आने वाली रिपोर्ट व भर्ती मरीजों की फाइलों की जांच कर रहे थे। इसी दाैरान पता चला कि काेराेना  वार्ड में भर्ती मासूम का आज जन्मदिन है। उसी समय बालक काे खुशी देने के लिए जन्मदिन मनाने का निश्चय किया। यह जन्मदिन बच्चे की मां-बहन व मरीजों के साथ मिलकर मनाया। बच्चे की मां और बहन कोविड वार्ड में ही भर्ती हैं। नर्सिंग स्टाफ व चिकित्सकों ने गाना गाकर उसे बधाई दी। इस मौके पर डाॅ. शंकरलाल, डाॅ. नाैफल, डाॅ. हरदयाल, डाॅ. सुनील, नर्सिंग सीमा कुमार व धर्मेंद्र लांबा माैजूद थे।
आइसोलेशन वार्ड में भर्ती अज्ञात युवक की माैत
जेएलएन अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 45 वर्षीय युवक की शुक्रवार काे इलाज के दाैरान माैत हाे गई। मृतक की शिनाख्त नहीं हाे सकी है। काेराेना जांच के लिए शव काे अस्पताल की माेर्चरी में सुरक्षित रखवाया गया है। काेतवाली थाना पुलिस मृतक की शिनाख्ती की काेशिश कर रही है।  थाना प्रभारी शमशेर खान के अनुसार अस्पताल में 18 मई काे युवक काे भर्ती किया गया था। भर्ती टिकट पर प्रकाश और उम्र करीब 45 साल अंकित है, लेकिन पता नहीं है। 22 मई काे उपचार के दाैरान युवक की माैत हाे गई। मृतक की काेराेना जांच के लिए सैम्पल लिए गए हैं। मृतक का शरीर दुबला-पतला, रंग गेहुंआ है। चेहरे पर दाढ़ी-मूंछे सफेद-काली हैं। सफेद चेक की शर्ट और पेंट पहने हुए है। मृतक की शिनाख्त की काेशिश की जा रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें