पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • A New Dhobighat To Be Built In Topmer Of Ajmer Will Cost 41.58 Lakh Rupees; Plate Farms And 12 Water Tanks Will Be Constructed For Washing Clothes, Drains Will Be Built All Around

अजमेर के तोपदड़ा में बनेगा नया धोबीघाट:41.58 लाख रुपए होंगे खर्च; कपड़े धोने के लिए प्लेटफार्म और 12 वाटर टैंक का निर्माण होगा, चारों और बनेगी ड्रेन

अजमेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तोपदडा में प्रस्तावित धोबीघाट। - Dainik Bhaskar
तोपदडा में प्रस्तावित धोबीघाट।

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तोपदड़ा में नया धोबीघाट बनेगा। 41.58 लाख की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। नवंबर 2021 में इस प्रोजेक्ट को पूर्ण कर लिया जाएगा। कपड़े धोने के लिए यहां पर प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। साथ ही 12 वाटर टैंक का भी निर्माण किया जाएगा। धोबीघाट के चारों और ड्रेन बनाई जाएगी। ड्रेन को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। ताकि गंदे पानी की निकासी सुगमता से संभव हो सके। घाट के पास ही शौचालय का निर्माण किया जाएगा।

घाट पर बनेगा वर्क शॉप
धोबीघाट पर वर्क शॉप का निर्माण किया जाएगा। इस वर्कशॉप का बसिटा समाज उपयोग कर सकेगा। यहां पर समाज के लोग अपनी सुविधानुसार ड्राई क्लीन की मशीनें इत्यादि लगा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि अजमेर में लगभग 500 से 600 बसिटा समाज के परिवार धोबीघाट का उपयोग कर रहे हैं।

गंदे पानी से मिलेगा छुटकारा
वर्तमान में बने धोबीघाट पर कपड़े साफ करने के बाद गंदे पानी की निकासी सुगम नहीं होने की वजह से उन्हें गंदे पानी में ही खड़े होकर कपड़े साफ करने पड़ते हैं। लेकिन नया घाट बनने के बाद उन्हें गंदे पानी से छुटकारा मिलेगा, साथ ही गंदे पानी की निकासी से लिए घाट के चारों ओर ड्रेन का निर्माण किया जा रहा है जिसमें पानी की निकासी संभव हो सकेगी।

सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा घाट को
अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिटी जोन में सीवर लाइन डाली जा रही है। धोबीघाट का सर्वे इत्यादि का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। गंदे पानी की निकासी के लिए ड्रेन को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। गंदे पानी की निकासी होने से आस पास जमा होने वाले पानी से भी छुटकारा मिलेगा।

खबरें और भी हैं...