पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगी का मामला:आरपीएससी की शिकायत पर दर्ज मामले में एसीबी की एफआर मंजूर

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरपीएससी की ओर से आयोजित कृषि अधिकारी परीक्षा में नंबर बढ़ाने के नाम पर ठगी का मामला

राजस्थान लाेक सेवा अायाेग की अाेर से 2012 में आयाेजित कृषि अधिकारी और सहायक कृषि अधिकारी परीक्षा के बाद कुछ अभ्यर्थियाें काे फाेन पर नंबर बढ़ाने का लालच देकर ठगी का प्रयास किया गया था। अायाेग ने इस बाबत पुलिस अधीक्षक काे गाेपनीय शिकायत दी थी, जिसकी जांच के बाद एंटी करप्शन ब्यूराे ने मामला बनना नहीं पाया और अब भ्रष्टाचार निवारण मामलाें की विशेष अदालत ने इस मामले में एसीबी की ओर से पेश एफआर मंजूर कर ली है।

श्रीगंगानगर के रतनगढ़ निवासी प्रभुदयाल की पुत्री प्रियंका सहित अन्य अभ्यर्थियाें ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरपीएससी ने सहायक कृषि अधिकारी और कृषि अधिकारी की परीक्षा आयाेजित की थी। परीक्षा के बाद इंद्र सिंह यादव ने फाेन पर छात्राें से संपर्क किया और नंबर बढ़वाने का लालच दिया। इस बाबत आरपीएससी ने गाेपनीय शिकायत पुलिस अधीक्षक काे साैंपकर जांच की मांग की थी। शिकायत पर एंटी करप्शन ब्यूराे ने एफआईआर दर्ज कर जांच की ताे पाया कि इंद्र सिंह के अारपीएससी के किसी अधिकारी या कर्मचारी से किसी तरह के संबंध नहीं है और न ही इस प्रकरण में आरपीएससी के किसी भी व्यक्ति की संलिप्पता सामने आई। इस आधार पर भ्रष्टाचार निराेधक कानून की धारा 8 व 9 के तहत मुकदमा बनना नहीं पाया जाता है।

अदालत ने माना कि छात्राें काे नंबर बढ़ाने का झांसा देकर ठगी का प्रयास किया गया है लेकिन भ्रष्टाचार कानून से जुडी धाराओं में मुकदमा नहीं बनता है। वहीं प्रियंका ने एफआर पेश हाेने के बाद स्वयं अदालत में उपस्थित हाे कार्रवाई नहीं किए जाने की इच्छा जाहिर की थी। आराेपी ने आरपीएससी के किसी अधिकारी या कर्मचारी से मिलकर भ्रष्ट आचरण अपनाते हुए कार्रवाई की हाे ऐसा प्रमाणित नहीं हाेने के आधार पर अदालत ने एसीबी की एफआर मंजूर कर ली है। इसके साथ ही प्रकरण में कार्रवाई समाप्त हाे गई है। गाैरतलब है कि इंद्र सिंह यादव पर पूर्व में भी परीक्षाओं में अभ्यर्थियाें से पैसे हड़पने के मामले में दर्ज हुए थे लेकिन अाराेप साबित नहीं हाे पाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser