टैक्स चोरों पर नकेल / गुड्स का मूवमेंट शुरू हाेते ही दाे जगह कार्रवाई : 1.10 लाख का टैक्स वसूला

X

  • गुड्स के मूवमेंट के साथ जीएसटी का स्पेशल चैकिंग अभियान शुरू

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

अजमेर. एसजीएसटी विभाग द्वारा कर चाेराें पर शिकंजा कसने के लिए स्पेशल चैकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। जीएसटी की अजमेर रेंज में शामिल अजमेर और नागाैर तक पहुंचने वाले सभी हाई-वे पर अफसरों की टीमें पूरी निगरानी रख रही हैं। लाॅकडाउन के दाैरान छूट का दायरा बढ़ते ही तरह-तरह का सामान एक दूसरे जिलाें और राज्याें से आ जा रहा है। इससे जीएसटी चाेरी की संभावनाएं भी बढ़ गई है, इसके चलते ज्वाइंट कमिश्नर रामनिवास शर्मा ने हाई-वे पर स्पेशल चैकिंग के लिए अफसरों काे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। विभाग द्वारा कर दाे कर चाेराें पर शिकंजा कसा गया है। एक से 1.10 लाख रुपए का टैक्स वसूला गया, जबकि दूसरे के खिलाफ जांच की जा रही है। 
मध्यप्रदेश के दस्तावेजाें पर ब्यावर ले जा रहा था साैंफ से भरी गाड़ी 
एसजीएसटी विभाग की टीम ने साैंफ से भरी गाड़ी पकड़ी है। एमपी के दस्तावेजाें पर उक्त वाहन का चालक ब्यावर सप्लाई देने पहुंचा था, विभाग के अफसरों काे इसकी सूचना मिल गई। हाई-वे पर वाहन रुकवाकर चैकिंग की गई ताे हकीकत सामने आई। विभाग ने इस मामले में 1 लाख 10 रुपए का टैक्स वसूला है।  
टाेल नाके पर पकड़ा परचून  से भरा ट्रक 
स्पेशल चैकिंग टीम ने किशनगढ़ टाेल नाके पर घेराबंदी कर परचून का सामान ले जा रहे ट्रक काे पकड़ा है। माल का भाैतिक सत्यापन किया जा रहा है। जांच की जा रही है कि परचून का सामान कहां से कहां के लिए ले जाया जा रहा था, जीएसटी चुकाया गया है या नहीं। विभाग की टीमें अब हाई-वे पर नजरे गढ़ाए बैठी हैं, मुखबिर तंत्र भी सक्रिय हाे गया है। 
^कर चाेराें पर निगरानी के लिए स्पेशल चैकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। सभी हाई-वे पर विभाग की टीमें नजर रख रही हैं। गुड्स का मूवमेंट शुरू हाेने के साथ ही दाे मामलाें में कार्रवाई की गई हैं। एक मामले में 1.10 लाख रुपए का टैक्स वसूला गया है। जबकि दूसरे मामले में जांच की जा रही है। -रामनिवास शर्मा, ज्वाइंट कमिश्नर, एसजीएसटी विभाग

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना