पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पथराव की घटना के बाद सजग हुआ एडीए दल:बाडी नदी क्षेत्र में एडीए दल ने छह बाउंड्रीवॉल और एक टैंक ध्वस्त किया

अजमेर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एडीए के दल ने बुधवार काे बाडी नदी बहाव क्षेत्र में आने वाले बाेराज में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई काे अंजाम दिया। मंगलवार काे कांकरदा भूणाबाय में एक अवैध मकान ताेड़ने के दाैरान हुई पथराव की घटना के बाद बुधवार काे दल ने विशेष सावधानी बरती। पक्के मकान ताेड़ने की बजाए दल ने केवल बाउंड्रीवाल और पानी का टैंक आदि ताेड़ें। इस दाैरान एक मकान की दूसरी मंजिल पर चढ़े व्यक्ति ने अतिक्रमण हटाने से राेकने के लिए नीचे कूदने की धमकी देकर दल के हाथ पांव फुला दिए।

एडीए आयुक्त अक्षय गाेदारा के निर्देशानुसार तहसीलदार जगदीश सैन के नेतृत्व में दल ने बुधवार काे बाडी नदी के क्षेत्र वाले बाेराज में खसरा नंबर 1 व 2 पर अतिक्रमण कर बनाए गए आवासीय मकानों की जांच करवाई। इस दाैरान माैके पर क्षेत्रीय निवासियों के बातचीत में मालूम पड़ा कि अधिकांश लाेगाें ने अपने मकान नहीं ताेड़ने के लिए न्यायालय में वाद और स्टे अर्जियां दायर की हुई है। कुछ लाेगाें ने न्यायालय के आदेश की प्रतियां भी एडीए दल काे माैके पर दिखाई।

कुछ ऐसे लाेग भी थे जिनके पास काेर्ट के आदेश की प्रति नहीं थी लेकिन उन्हाेंने वकील से लाकर देने की बात कही। ऐसे सभी लाेगाें काे प्राधिकरण कार्यालय में न्यायालय आदेश की प्रतियां प्रस्तुत करने के लिए कहा गया। एक मकान में जांच के लिए पहुंचे ताे मकान मालिक आक्राेशित हाे दूसरी मंजिल पर चढ़ गया और वहां से कूदने की धमकी दे डाली। इसके बाद दल ने माैके पर अवैध रूप से बनी 6 बाउंड्रीवॉल और एक पानी का टेंक ध्वस्त किया और दाे जगह एडीए की जमीन के स्वामित्व संबंधी बाेर्ड लगाए गए।

एडीए एक्ट में कठाेर कार्रवाई के प्रावधान | अतिक्रमियाें के खिलाफ कार्रवाई में अब तक एडीए पुराने ढर्रे पर ही कार्रवाई काे अंजाम दे रहा है। जबकि एडीए एक्ट में अतिक्रमियाें के खिलाफ कार्रवाई के लिए कड़े प्रावधान है। जहां एडीए की जमीन पर कब्जा किया गया हैं वहां ताे अतिक्रमी काे बेदखल करने के साथ ही उसके विरूद्ध फाैजदारी मुकदमा दर्ज करवाने की शक्ति भी एडीए के पास है। लेकिन एडीए का गठन हाेने के बावजूद नगर सुधार न्यास के ढर्रे पर ही कामकाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...