पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Again Send Proposals For Land Allotment To The State Government; The MP Said – This Will Speed Up The Work Of Pushkar Merta, Nasirabad Kota And Kishangarh Parbatsar Rail Routes.

रेल मंत्री से मिले सांसद भागीरथ चौधरी:फिर से राज्य सरकार को भेजे भूमि आवंटन के प्रस्ताव; कहा- इससे पुष्कर-मेड़ता, नसीराबाद-कोटा और किशनगढ-परबतसर रेल मार्ग के कार्य को मिलेगी गति

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेल मंत्री से मिले सांसद। - Dainik Bhaskar
रेल मंत्री से मिले सांसद।

अजमेर संसदीय क्षेत्र की रेलवे से सम्बन्धित विभिन्न मांगों के शीघ्र क्रियान्वयन के लिए केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से सांसद भागीरथ चौधरी ने मुलाकात की। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर भी मौजूद रहे।

इस दौरान चौधरी ने बताया कि तीन नवीन रेल्वे लाईन जो निःशुल्क भूमि उपलब्ध नही हो पाने के कारण नही बन पा रही है। रेल मंत्रालय राज्य सरकार को पुनः निःशुल्क भूमि आवंटन का प्रस्ताव भिजवाएं। ताकि भूमि आवंटन के अभाव में पुष्कर (अजमेर) से मेड़ता नागौर, नसीराबाद से कोटा और किशनगढ से परबतसर के रेल मार्ग को मूर्त रूप दिया जा सके।

अंडरपास की समस्या बताई, नए की मांग भी की

नवीन अण्डरपास की आवश्यकता एवं वर्तमान अण्डरपास में पानी भरे रहने की समस्या पर सांसद चौधरी ने केेन्द्रीय रेल मंत्री को अवगत कराया। अण्डरपास संख्या 12,13,15,16 में पानी भरने की समस्या बडी विकट है। ये अण्डरपास एकमात्र कनेक्टीविटी का रास्ता है। बरसात में पानी भरने से 10 -10 दिन तक आवाजाही नहीं हो पाती है। इनमें हमेशा 2-3 फीट पानी भरा रहता है। इन डिफेक्टिव अण्डरपास बनाने वाले इंजिनियरों पर कार्यवाही हो एवं पानी निकासी का स्थायी समाधान कराया जाए। किशनगढ में रेल्वे पुल संख्या 293 पर अण्डरपास अथवा फुट ओवर ब्रिज बनाने, पुराने रेल्वे स्टेशन पर अण्डपास बनाने, विजयनगर के गुलाबपुरा फाटक पर अण्डरपास, सुभाषनगर चूंगी फाटक पर अण्डरपास एवं मांगलियावास अण्डरब्रिज के स्थान पर ओवरब्रिज बनाने की आवश्यकता बताई।

ट्रेनों का ठहराव हो

सांसद चौधरी ने संसदीय क्षेत्र में नवीन ट्रेनों के ठहराव एवं संचालन के बारे में रेल मंत्री को अवगत कराया। चौधरी ने कहा कि इन ट्रेनों के ठहराव से रेल्वे की आय में इजाफा होगा। रेल्वे पर अतिरिक्त कोई बजट भार नहीं होगा। इसमें अजमेर-आगरा फोर्ट इन्टरसिटी , मोतीहारी एक्सप्रेस, गरीब नवाज एक्स. (अजमेर-किशनगंज), आश्रम एक्सप्रेस (नई दिल्ली-अहमदाबाद), बीकानेर-इन्दौर (महामना एक्सप्रेस) का ठहराव किशनगढ में कराया जाए। खजुराहों-उदयपुर सिटी एक्सप्रेस, अजमेर-रामेश्वरम एक्सप्रेस साप्ताहिक, अजमेर-हैदराबाद एक्सप्रेस, उदयपुर-दिल्ली एक्सप्रेस का विजयनगर रेल्वे स्टेशन पर ठहराव हो। बान्दनवाड़ा में चेतक एक्सप्रेस एवं जोधपुर रतलाम एक्सप्रेस के ठहराव की मांग भी की। तिलोनिया और साली स्टेशन पर भी ट्रेनों के ठहराव की बात रखी। इसके साथ ही उदयपुर हरिद्वार दु्रतगामी ट्रेन और अजमेर - अमृतसर एक्सप्रेस जो सप्ताह में तीन दिन चलती है, को प्रतिदिन चलाने का आग्रह भी किया।

डेमू के फेरे बढाए जाए

सांसद चौधरी की ओर से श्रमिकों, कामगारों, व्यवसाइयों एवं नौकरीपेशा व्यक्ति जो रोजाना यात्रा करते हैं, वर्तमान में उनके समक्ष आ रही कठिनाईयों को रेलमंत्री के समक्ष रखा। दैनिक यात्रा करने वाले रेलयात्रियों को एमएसटी जारी कराने के आदेश शीघ्र ही प्रदान कराने का आग्रह किया। अजमेर जयपुर के बीच चलने वाली डेमू ट्रेन आम नागरिकों के लिए सबसे किफायती यातायात का साधन है, इसके अजमेर जयपुर के बीच फेरे बढाने की भी मांग रखी।

किशनगढ़ रेलवे स्टेशन पर लगे एस्केलेटर
सांसद चौधरी ने किशनगढ स्थित रेल्वे स्टेशन पर एस्केलेटर के उपयोग की आवश्यकता की तरफ भी ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने बताया कि किशनगढ़ (अजमेर) नवीन रेल्वे स्टेशन परिसर में रेल यात्रियों को वर्तमान में निर्मित फुट ओवर ब्रीज की सीढ़ियों से प्लेटफार्म संख्या 01 से प्लेटफार्म संख्या 02 पर आना-जाना पड़ता है, इस एफ ओ बी की सीढ़ियों पर चढ़ने में आम सामान्य रेल यात्री भी हांफ जाता है, वहीं बुजुर्ग, महिला एवं दिव्यांग यात्रियों को उक्त प्लेटफार्म पर आने-जाने में अत्यन्त कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। रेल मंत्रालय दिल्ली द्वारा जारी उपलब्धियों में एस्केलेटर एवं लिफ्ट निर्माण की स्वीकृति को दर्शाया गया है, जबकि यह कार्य आज दिनांक तक पूर्ण नहीं हुआ है। अतः किशनगढ रेल्वे स्टेशन पर एस्केलेटर लगवाया जाए।

ये समस्याएं भी बताई

किशनगढ़, नसीराबाद एवं विजयनगर रेल्वे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा प्रारम्भ करने एवं अजमेर स्थित रेलवे स्टेशन पर जीआरपी की पुलिस चौकी स्वीकृत तथा प्लेटफार्म एवं शेड की मरम्मत / नवीनीकरण की भी आवश्यकता भी बताई। रेल्वे भर्ती बोर्ड द्वारा जो बेरोजगार युवक प्रतिक्षा सूची में है, उनके द्वारा प्रेषित ज्ञापन भी रेल मंत्री को सौंपा गया। साथ ही लोकसभा क्षेत्र अजमेर की रेलवे से संबंधित सभी आवश्यकताओं और समस्याओं से रेलमंत्री को अवगत कराया। जिस पर रेल मंत्री ने कई प्रकरणों पर तुरन्त कार्यवाही के निर्देश दिए। अन्य के बारे में उचित समाधान का आश्वासन दिया।

खबरें और भी हैं...