पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर में केंद्रीय विद्यालय की समस्या:जहां 20 नहीं बैठ सकते, वहां बैठ रहे 40 से ज्यादा विद्यार्थी; सांसद ने केंद्र मंत्री पोखरियाल को लिखा पत्र

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह विद्यालय आज तक केन्द्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान के परिसर में ही अस्थाई भवन में चल रहा है।

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल को केंद्रीय विद्यालय बान्दर सिंदरी में स्थाई भवन निर्माण एवं आवश्यक सुविधाओं के लिए पर्याप्त बजट आवंटन के लिए पत्र लिखा। पत्र में बताया कि केंद्रीय विद्यालय की स्थापना मई 2017 में IHL सेक्टर (Project) के तहत हुई। जिसमें वर्तमान में 425 विद्यार्थी कक्षा एक से दस तक अध्ययनरत है।

यह विद्यालय आज तक केन्द्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान के परिसर में ही अस्थाई भवन में चल रहा है। इसके कक्षा-कक्ष बहुत छोटे है तथा जिनमें 20 से ज्यादा विद्यार्थी नही बैठ सकते है। वही, दूसरी ओर उक्त विद्यालय में लगभग सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों का पंजीकरण आज की दिनांक में 45 से ऊपर है। इसके साथ ही विद्यालय के पास न ही कोई खेल मैदान हैं और विद्यालय का स्वयं का भवन न होने के कारण विद्यालय में कर्मचारी आवास भी उपलब्ध नहीं हैं।

उक्त विद्यालय गत 3 वर्षों से अस्थाई भवन में चलने के कारण विद्यालय उच्च माध्यमिक स्तर तक क्रमोन्नत भी नही हो पा रहा है। इस वजह से कक्षा 10 के विद्यार्थियों को आगे की शिक्षा अध्ययन के लिए जयपुर (85 किमी दूर) या अजमेर ( 55 किमी दूर) जाना पड़ रहा हैं। जिसके फलस्वरूप अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अभिभावकों तथा स्थानीय निवासियों में रोष है। अतः केन्द्रीय विश्वविद्यालय परिसर में ही भूमि का आवंटन कराते हुए केन्द्रीय विद्यालय बान्दरसिंदरी, अजमेर के लिए मूलभूत सुविधाओं युक्त नवीन भवन एवं कर्मचारी आवास सुविधा के लिए बजट स्वीकृत कराएं।

नहीं हुआ बजट का उपयोग
सांसद चौधरी ने पत्र में बताया कि पिछले साल केन्द्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान प्रशासन के पास उक्त केन्द्रीय विद्यालय के लिए बजट का आवंटन भी आपके मंत्रालय की ओर से किया गया था। लेकिन स्थानीय विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही से उक्त बजट का उपयोग नहीं हो पाया था।

अभिभावकों ने बताई समस्या
गत दिनों केन्द्रीय विद्यालय बान्दर सिन्दरी में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के प्रतिनिधि मण्डल ने सांसद को विद्यालय के स्थाई भवन के नहीं होने के कारण अध्ययनरत विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाओं के चलते समग्र शिक्षा का लाभ नहीं मिल पाने के बारे में बताया। साथ ही विद्यालय भवन के निर्माण के साथ-साथ अन्य सुविधाओं के उपलब्धता कराने के लिए सांसद से कहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें