पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा-ग्वालियर से सीधा होगा जुड़ाव:आवागमन होगा सुगम; 99 किलोमीटर नेशनल हाइवे बनने पर ही जुड़ जाएंगे NH-79 और NH-12

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी - Dainik Bhaskar
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी
  • सांसद ने केन्द्रीय सड़क मंत्री को लिखा पत्र, रखी मांग-स्टेट हाइवे को बनाया जाए नेशनल हाइवे

99 किलोमीटर स्टेट हाइवे को नेशनल हाइवे बनाने पर अजमेर-कोटा-ग्वालियर आवागमन सुगम होगा। इससे नसीराबाद NH-79 और देवली NH-12 भी जुड़ जाएंगे। इससे लोगों को राहत मिलेगी। इस आशय का पत्र अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने केन्द्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी को लिखकर स्टेट हाइवे को नेशनल हाइवे में क्रमोन्नत करने की मांग की है।

सांसद चौधरी ने पत्र में बताया कि संसदीय क्षेत्र अजमेर में वर्तमान में स्टेट हाईवे संख्या 26 जो वर्तमान में NH 79 के समीप नसीराबाद बाई पास से प्रारंभ होकर सरवाड़ केकड़ी सावर होते देवली तक जाकर एन.एच. 12 टोंक-कोटा पर मिलता है, इस स्टेट हाईवे 26 की कुल लम्बाई 99 किलोमीटर है। यदि उक्त सड़क मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत कर दिया जाता है, तो अजमेर का सीधा कोटा-ग्वालियर से कम दूरी होने के साथ साथ सीधा जुड़ाव हो जाएगा। इससे अजमेर संसदीय क्षेत्र के साथ-साथ नागौर, राजसमन्द, टोंक, भीलवाडा एवं पाली के लोगों को आवाजाही का एक नवीन सुगम मार्ग मिल सकेगा। इसलिए केन्द्रीय बजट में इसे क्रमोन्नत करने की स्वीकृति दी जाए।

इसलिए है जरूरी

  • इस सडक मार्ग पर स्थित सरवाड कस्बे में ख्वाजा फकरूदीन की ऐतिहासिक दरगाह है जहां दिन प्रतिदिन देश-विदेश से जायरीन आते है।
  • केकड़ी कस्बे के आसपास ग्रेनाईट की खदाने एवं ऊन की मण्डी है तथा सावर में मार्बल खदान एवं विपणन कार्य प्रगतिरत है।
  • इसी मार्ग पर प्रदेश का प्रमुख बिसलपुर बांध जिससे अजमेर, जयपुर एवं टोंक नागौर जिलों में पेयजल आपूर्ति होती है।
  • नसीराबाद में सैनिक छावनी के लिए आवाजाही का प्रमुख सड़क मार्ग भी है, इसलिए उक्त राज्य राजमार्ग संख्या 26 पर नियमित भारी यातायात का दबाव बना रहता है।
  • इस सड़क मार्ग पर नसीराबाद , लोहरवाडा, सराना , गोयला, सरवाड, केकड़ी, पारा, गुलगांव, सावर, नापाखेडा एवं देवली आदि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र स्थापित है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें