अच्छी खबर:ईट स्मार्ट सिटी चैलेंज में अजमेर स्मार्ट सिटी टॉप-20 में शामिल

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ( एफएसएसएआई ) के तत्वावधान में देशभर में ईट स्मार्ट सिटी चैलेंज का आयोजन किया गया। जिसमें टॉप 20 में अजमेर स्मार्ट सिटी को चयनित किया गया है। अब 16 दिसंबर को इंटरनेशनल ज्यूरी के समक्ष चयनित स्मार्ट सिटीज को पावर पाइंट प्रजंटेशन किया जाएगा।

एफएसएसएआई ने स्मार्ट सिटी शहरों के साथ मिलकर फूड इको सिस्टम में सुधार के लिए देश में चयनित स्मार्ट सिटीज में आयोजन किए गए। जिसमें प्रमुख रूप से लाइसेंसिंग एवं रजिस्ट्रेशन, बैंच मार्किंग एंड सर्टिफिकेशन, चैंजिंग फूड सेटिंग, क्रिएटिंग सस्टेनेबल फूड एनवायरमेंट और बिहेवियर चैंज को शामिल किया। इन पांच क्षेत्रों में किए गए कार्यों का स्कोर कार्ड एवं विजन फार्म ऑन लाइन एफएसएसएआई को प्रस्तुत किया जाना था। इस आयोजन में देश भर की सभी स्मार्ट सिटीज ने अपने-अपने स्तर पर हिस्सा लिया। ज्यूरी ने सभी के स्कोर कार्ड का गहन अध्ययन कर वरियता के आधार पर सूची जारी की गई। इस सूची में अजमेर स्मार्ट सिटी को टॉप-20 में शामिल किया गया।

ऐसे हुआ टॉप-20 में शामिल

अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा विभिन्न स्तरों पर कार्य किए गए। प्रमुख रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है। इस पर विभिन्न स्तरों पर कार्यशालाएं आयोजित कर आमजन को जागरूक करते हुए उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट से इको ब्रिक्स बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। स्कूली विद्यार्थियों के लिए पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। अभियान में शहरवासियों ने प्लास्टिक के री-ड्यूस, री-यूज और री-साइकिल (तीन आर) की शपथ ली। खाद्य विभाग के सहयोग से फूड रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

खबरें और भी हैं...