पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंतजार की घड़ियां खत्म:कमांडाे एस्काॅर्ट करते हुए अजमेर लाएंगे जीवन रक्षक कोविशील्ड वैक्सीन, सीएमएचओ ऑफिस में होगी स्टोर

अजमेर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहला चरण-जिले में सबसे पहले 16 जनवरी काे 1200 हेल्थ वर्कर्स काे लगेगी वैक्सीन

(मनीष सिंह चाैहान)
काेराेना वैक्सीन के इंतजार की घड़ियां समाप्त हाेने के साथ ही काउंटडाउन शुरू हाे गया है। जयपुर एयरपाेर्ट पर बुधवार देर शाम वैक्सीन की पहली खेप लेकर विशेष विमान पहुंच गया। जयपुर के स्टेट वैक्सीन स्टाेर से अजमेर सीएमएचओ कार्यालय तक वैक्सीन की लेकर आने वाली वैन विशेष सुरक्षा घेरे में रहेगी।
जयपुर से अजमेर शास्त्री नगर तक वैक्सीन वैन काे पहुंचाने के लिए कमांडाे की विशेष टीम बनाई गई है। हर थानाें की टीम वैन काे एस्काॅर्ट करते हुए अजमेर लेकर आएगी। इसके लिए काफी दूरी तक सड़क काे खाली भी कराया जाएगा।

सीएमएचओ कार्यालय में भी विशेष सुरक्षा में वैक्सीन काे रखा जाएगा। 16 जनवरी काे अजमेर के 12 सेंटरों पर लगने वाली वैक्सीन काे पहुंचाने के लिए भी विशेष सुरक्षा बरती जाएगी। एस्कॉर्ट करके ही वैक्सीन की वैन संबंधित वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचेगी। जयपुर से अजमेर वैक्सीन लाने के लिए विभाग ने पहले ही विशेष टीम का गठन कर लिया है। यह टीम गुरुवार काे अजमेर से जयपुर के लिए रवाना हाेगी।

वैक्सीनेशन की पहली डोज के लिए 130 सेंटर तैयार 175 टीमों का गठन 15 टीमों को रिजर्व रखा
गुरुवार देर शाम वैक्सीन की पहली खेप अजमेर सीएमएचओ कार्यालय पहुंच जाएगी। यहां पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ वैक्सीन उतारी जाएगी। जयपुर के सेठी काॅलाेनी स्थित स्टेट वैक्सीन स्टाेर से वैक्सीन की सप्लाई हाेगी। यहां बने वैक्सीन काउंटर से प्रदेश के अलग अलग संभाग और जिला मुख्यालय काे वैक्सीनेशन की वाइल सेंटर भेजी जाएगी। अजमेर जिले के लिए पहले चरण में 8 हजार वाइल मिलेगी। एक वाइल से 10 लाेगाें का टीकाकरण किया जाना है यानी अस्सी हजार लाेगाें का पहले चरण में वैक्सीनेशन हाे जाएगा।

हेल्थ वर्कर्स की सूची में सबसे अधिक जेएलएन के कार्मिक
चिकित्सा विभाग काे अजमेर जिले से 20,203 हेल्थ वर्कर्स की सूची मिली है जिनके वैक्सीनेशन किया जाना है। इस सूची में सबसे अधिक 5300 जेएलएन मेडिकल काॅलेज, 4 हजार निजी अस्पताल और शेष सीएमएचओ और आशा सहयोगिनी सहित विभाग से जुड़े अधिकारी शामिल हैं, जिनकी संख्या 11 हजार है।

सुबह 9 से 5 बजे के बीच 12 सेंटराें पर लगेगी वैक्सीन
जेएलएन अधीक्षक डाॅ. अनिल जैन ने बताया कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलेगा। जेएलएन मेडिकल काॅलेज में 4 सेंटर के अलावा जनाना और सेटेलाइट में भी वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। पहले दिन वैक्सीनेशन के लिए 12 सेंटर बनाए गए हैं।

1200 हेल्थ वर्कर्स के वैक्सीन लगाकर सबसे बड़ी टीकाकरण की योजना का आगाज किया जाएगा, जबकि आम दिनों में अजमेर जिले में 130 सेंटर पर काेविड वैक्सीन लगेगी। एक सेंटर पर चिकित्सा विभाग ने अधिकतम 100 लाेगाें के वैक्सीनेशन किए जाने की व्यवस्था की है। पहली डाेज के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाना है। वैक्सीनेशन के लिए 175 टीमों का गठन करने के साथ 15 टीमों को रिजर्व रखा गया है।

कोरोनामुक्ति के लिए ये कवायद...

निगम के 3200 में से एक हजार के नाम अपलाेड
नगर निगम प्रशासन ने बुधवार काे 3200 कार्मिकाें की सूची तैयार कर दी। इनमें से एक हजार के नाम काेविनएप पर अपलाेड भी कर दिए हैं। दूसरे चरण में इन सभी के वैक्सीनेशन हाेना है। इसमें सफाईकर्मी, जमादार, निगम के अधिकारी सहित वे लाेग शामिल हैं जाे सीधे ताैर पर निगम से जुड़े हुए हैं।

ऑनलाइन नामाें की सूची तैयार करता रहा विभाग
16 जनवरी से शुरू हाेने वाले वैक्सीनेशन अभियान के लिए बुधवार काे दिन भर कार्मिकाें की सूची तैयार हाेती रही। किस सेंटर पर किस हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा इसे लेकर अधिकारी नाम अपडेट करते रहे।

50 साल से अधिक उम्र वालों का निशुल्क वैक्सीनेशन!
चिकित्सा विभाग हेल्थ वर्कर्स, सरकारी कर्मचारियाें के अलावा 50 साल अधिक उम्र वालों एवं गंभीर बीमारियाें से ग्रसित लाेगाें को निशुल्क टीका लगाएगा। चौथे चरण में वैक्सीन निशुल्क रहेगी या नहीं, इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है।

116 फ्रीजर की व्यवस्था, जयपुर से 20 और मंगवाए
चिकित्सा विभाग के पास अभी 116 फ्रीजर हैं, जिसमें 2 से 8 डिग्री के बीच वैक्सीन रखी जाएगी। विभाग ने एहतियातन 20 फ्रीजर और मंगवाए हैं। वैक्सीन लगवाने के लिए आने वालों के लिए कॉरिडोर बनाया गया है।

काेविड वैक्सीन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दूसरे सेंटरों और प्रदेशाें में भी एस्काॅर्ट करते हुए वैक्सीन लाई गई है। इसी नियम की यहां भी पालना हाेगी। - डाॅ. शिंदे स्वाति, आरसीएचओ, अजमेर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser