RPSC ने किया क्लियर, पोर्टल पर ऑप्शन:जन आधार या आधार कार्ड के अलावा SSO आईडी से भी वन टाइम रजिस्ट्रेशन सम्भव

अजमेर2 महीने पहले
RPSC - Dainik Bhaskar
RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन जन आधार या आधार कार्ड के अलावा एसएसओ प्रोफाईल आईडी से भी किया जा सकता है। कुछ केंडीडेट्स को हो रही परेशानी के बाद आररपीएससी ने यह क्लियर कर दिया है।

आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए रिक्रूटमेंट पोर्टल पर तीन विकल्प उपलब्ध हैं। वन टाइम रजिस्ट्रेशन जन आधार या आधार या एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से किया जा सकता है। ऐसे अभ्यर्थी जिनके जन आधार अथवा आधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक तथा जेंडर का इंद्राज त्रुटियुक्त है अथवा शैक्षणिक योग्यता दस्तावेजों में अंकित विवरण से भिन्न है, इनके लिए एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना उचित रहेगा।

इसके लिए केंडीडेट को पोर्टल पर उपयुक्त चैक बाक्स का चयन करना होगा। इसके बाद एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिख जाएगा। एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनने की स्थिति में केंडीडेट को मैट्रिक/समकक्ष परीक्षा की अंकतालिका/प्रमाण-पत्र एवं एक अन्य फोटोयुक्त पहचान-पत्र अपलोड करना आवश्यक है। इस संबध में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आयोग की हैल्पडेस्क 1800-180-6127 तथा इन्क्वायरी पर दूरभाष 0145-2635212/2635200 के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

अटल ने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा इन्द्राज किए गए स्वयं के नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक तथा जेंडर की जानकारी के आधार पर ही कम्प्यूटर द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोफाइल जनरेट की जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि इन जानकारियों को पूर्ण सावधानी के साथ भरा जाए। अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन को सत्यापित करने से पूर्व इन्द्राज की गई सभी सूचनाएँ भली-भांति जांच ले। पूर्ण आश्वस्त होने के बाद ही डाटा का सत्यापन करें।