पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमडीएस यूनिवर्सिटी:अगले सप्ताह तक मांगे जा सकते हैं कुलपति पद के आवेदन, पांच संभावित उम्मीदवार

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर का कुलपति सचिवालय (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर का कुलपति सचिवालय (फाइल फोटो)
  • वीसी सर्च कमेटी की पहली बैठक ऑनलाइन हुई, विज्ञापन के प्रारूप पर हुई चर्चा

एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर के कुलपति की नियुक्ति के लिए बनी वीसी सर्च कमेटी की पहली बैठक शुक्रवार काे ऑनलाइन हुई। इसमें कुलपति नियुक्ति के लिए मांगे जाने वाले आवेदनाें काे लेकर चर्चा हुई। आवेदन आमंत्रित करने के लिए जारी किए जाने वाले विज्ञापन के प्रारूप पर भी चर्चा हुई। यह विज्ञापन अगले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। कुलपति पद के लिए पांच संभावित दावेदार हैं, जिसमें जयपुर से तीन, अजमेर व उदयपुर से एक-एक नाम शामिल है।

वीसी सर्च कमेटी के चार सदस्याें की नियुक्ति की गई थी। इस कमेटी में एमडीएसयू की बाॅम के प्रतिनिधि के ताैर पर मत्स्य यूनिवर्सिटी के कुलपति प्राेफेसर जेपी यादव, यूजीसी के नाॅमिनी के ताैर पर दीन दयाल यूनिवर्सिटी गाेरखपुर उप्र के कुलपति प्राेफेसर राजेश सिंह, राज्य सरकार के नाॅमिनी के ताैर पर जयपुर के प्राेफसेर पीएस वर्मा काे शामिल किया गया था। इनके अलावा कुलाधिपति नाॅमिनी और कमेटी के चेयरमैन के ताैर पर 1 जनवरी 2021 काे एनआईटी सिक्किम के डायरेक्टर प्राेफेसर महेश चंद्र गाेविल काे नियुक्त किया गया था।

प्राेफेसर गाेविल की अध्यक्षता में शुक्रवार दाेपहर 3 बजे मीटिंग हुई। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कुलपति पद के लिए आवेदन के विज्ञापन काे लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई। बताया जाता है कि कमेटी तीन-चार दिन में ही विज्ञापन के प्रारूप काे फाइनल कर देगी। यानी अगले सप्ताह नए कुलपति के लिए आवेदन मांगने की सूचना सार्वजनिक कर दी जाएगी। यह विज्ञापन प्रकाशित हाेने के बाद आवेदनों के आधार पर सर्च कमेटी याेग्य दावेदाराें काे शाॅर्ट लिस्ट करेगी। इनके नाम राज्यपाल काे साैंपे जाएंगे। इनमें से किसी एक का नाम राज्य सरकार के साथ मिलकर तय किया जाएगा।

इन्हें माना जा रहा है संभावित दावेदार
सूत्रों का कहना है कि अब तक संभावित दावेदाराें में पांच नाम सामने आए हैं। इनमें राजस्थान यूनिवर्सिटी से रिटायर प्राेफेसर आरडी गुर्जर, उदयपुर के प्राेफेसर पीआर व्यास, उदयपुर के ही संजय लाेढ़ा, जयपुर के राजीव शर्मा का नाम चर्चा में हैं। संभावित दावेदार में एक नाम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड के चेयरमैन डीपी जाराेली का भी कहा जा रहा है।

पांच महीने से नहीं स्थाई कुलपति
एमडीएस यूनिवर्सिटी में करीब पांच माह से स्थाई कुलपति नहीं है। गौरतलब है कि 7 सितंबर को कुलपति निवास पर एंटी करप्शन ब्यूरो ने छापा मारा था। इस छापे में सबसे पहले वाइस चांसलर रामपाल सिंह के नजदीकी रणजीत सिंह को एक कॉलेज संचालक से 2 लाख 20 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा था। रंजीत को गिरफ्तार करने के बाद तत्काल वीसी रामपाल सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया था।

रिश्वत मामले में पकड़े जाने पर महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के कुलपति डॉ. आर. पी. सिंह निलम्बित किया और बाद में राज्यपाल ने पद से भी हटा दिया। फिलहाल अस्थाई रूप से कुलपति पद का कार्यभार ओम थानवी को सौंपा गया है।

नया वीसी मार्च तक मिलने की उम्मीद
बैठक के साथ ही एमडीएसयू में नए कुलपति की नियुक्ति जल्द हाेने की उम्मीद भी बढ़ गई है। बताया जाता है कि अगले सप्ताह विज्ञापन जारी हाे गया ताे फरवरी आखिरी सप्ताह तक चयनित नामाें की सूची राजभवन भेजी जा सकती है। ऐसे में अगले एक माह यानी मार्च के आखिरी सप्ताह तक नए कुलपति के नाम की घाेषणा हाेने की उम्मीद है।

(रिपोर्ट : सादिक अली)

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

और पढ़ें