हज यात्रा 2022:हज ट्रेनर के लिए मांगे आवेदन, जनवरी में होगी ट्रेनिंग, आज से किए जा सकेंगे आवेदन

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा 2022 पर जाने वाले आजमीन को हज अरकान आदि के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए हज ट्रेनर लगाए जाएंगे। हज कमेटी ने इसके लिए ट्रेनरों से आवेदन मांगे हैं। आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी। खादिमुल हुज्जाज हाजी मोहम्मद महमूद खान ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है।

हज कमेटी आफ इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर मोहम्मद याकूब शेख द्वारा जारी आदेशों के अनुसार हज यात्रा पर जाने वाले आजमीन को हज के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण दिए जाते हैं। प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन दो स्तर किया जाता है। पहला प्रशिक्षण हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से अखिल भारतीय स्तर पर चयनित ट्रेनरों को दिया जाता है। इसके बाद राज्य हज कमेटियों के माध्यम से आजमीन को इन ट्रेनरों के जरिए प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रत्येक 250 आजमीन पर एक ट्रेनर की नियुक्ति होगी।

ऑन लाइन करना होगा आवेदन

ट्रेनर के लिए इच्छुक आशार्थी 8 से 20 दिसंबर तक ऑन लाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन हज कमेटी आफ इंडिया की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in पर किए जा सकेंगे। योग्यता आदि का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। आवश्यक दस्तावेज भी आशार्थी को उपलब्ध कराने होंगे।

राज्य हज कमेटियों द्वारा 27 दिसंबर 2021 तक ट्रेनरों का अंतिम चयन कर लिया जाएगा। इसके बाद इन चयनित ट्रेनरों का 8 व 9 जनवरी 2022 को बैतुल हुज्जाज(हज हाउस) मुंबई में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी | हाजी महमूद खान ने बताया कि इन दिनों हज यात्रा 2022 के लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। 1 नवंबर 2021 से आवेदन शुरू किए गए थे।

खबरें और भी हैं...