सीबीएसई बोर्ड परीक्षा:सेशन 2022-23 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 35 लाख छात्रों के आवेदन आज से

अजमेरएक महीने पहलेलेखक: आरिफ कुरैशी
  • कॉपी लिंक
सीबीएसई बोर्ड। - Dainik Bhaskar
सीबीएसई बोर्ड।

सेशन 2022-23 के लिए कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का डेटा सीबीएसई अभी से ही जुटाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए इस वर्ष कक्षा 9वीं व 11वीं में पढ़ रहे देशभर के 35 लाख छात्रों की आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो गई है।

बोर्ड मान कर चल रहा है कि पिछले सालों में कक्षा 12वीं में करीब 13 लाख और 10वीं में 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। ऐसे में संभव है कि इस बार यह आंकड़ा बढ़कर करीब 35 लाख हो सकता है। सही आंकड़ा रजिस्ट्रेशन के बाद ही सामने आएगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज के अनुसार यह रजिस्ट्रेशन कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए एडवांस प्लानिंग के तहत किए जा रहे हैं।

परीक्षा के आयोजन में मिलती है मदद: प्रिंसिपल आरके अरोड़ा ने बताया कि आवेदन पहले होने से प्रश्न पत्र की तैयारी, परीक्षाओं में लगने वाले इंविजीलेटर, कितने परीक्षा केंद्रों की आवश्यकता होगी आदि की जानकारी समय पर मिल जाती है। सामान्य शुल्क के साथ 30 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन: कक्षा 9वीं व 11वीं का आवेदन शुल्क 300 रुपए है। सामान्य शुल्क के साथ छात्र 30 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। विलंब शुल्क के साथ 7 जनवरी तक मौका दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...