पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Assistant Professor Competitive Exam 2020, RPSC Made Partial Changes In Exam Date; Now There Will Be No Paper On REET Day, Exam Will Start From 22nd September, Will End On 6th October

असिस्टेंट प्रोफेसर प्रतियोगी परीक्षा 2020:RPSC ने एक्जाम डेट में किया आंशिक बदलाव; अब REET के दिन नहीं होगा पेपर, परीक्षा 22 सितंबर से ही शुरू होगी, समापन 6 अक्टूबर को होगा

अजमेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आयोग ने गुरुवार को परीक्षा आयोजन की संशाेधित तिथि जारी की। - Dainik Bhaskar
आयोग ने गुरुवार को परीक्षा आयोजन की संशाेधित तिथि जारी की।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा 22 सितंबर से ही शुरू होगी, लेकिन अब इसका समापन 6 अक्टूबर को होगा। पूर्व में यह परीक्षा 4 अक्टूबर को पूरी होने वाली थी। आयोग राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 26 सितंबर को ली जाने वाली रीट के दिन पेपर नहीं आयोजित करेगा। इसके साथ ही दोनों परीक्षाओं में बन रही टकराव की स्थिति अब समाप्त हो गई है। आयोग ने गुरुवार को परीक्षा आयोजन की संशाेधित तिथि जारी की।

आयोग सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि आयोग द्वारा 22 सितंबर 2021 से 04 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाने वाली सहायक आचार्य (काॅलेज शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2020 का आयोजन अब उक्त दिनांक के स्थान पर 22 से 25 सितंबर 2021 एवं 27 सितंबर 2021 से 06 अक्टूबर 2021 तक किया जाएगा। इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी कर दिया जाएगा।

918 पदों पर भर्ती के लिए हो रही परीक्षा
आयोग द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर के 918 पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस भर्ती में ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों काे आयु सीमा और शुल्क में रियायत का फायदा देते हुए पुन: आवेदन पत्र भराए जा चुके हैं। माना जा रहा है कि इस परीक्षा में 14 हजार अभ्यर्थी ईडब्ल्यूएस के जुड़े हैं। ऐसे में लगभग 1.5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। अभ्यर्थियों का अंतिम आंकड़ा आयोग जल्द जारी कर सकता है।

रीट और असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षाओं में अब नहीं होगा टकराव
माना जा रहा है कि आयोग ने रीट के आयोजन को देखते हुए ही असिस्टेंट प्रोफेसर पदों की परीक्षा की तिथि में संशोधन किया है। अब 22 से 25 सितंबर तक परीक्षा होगी, 26 सितंबर को पेपर नहीं होगा। इस दिन रीट का आयोजन होने जा रहा है। आयोग ने रीट के अगले दिन से 27 से 6 अक्टूबर तक वापस पेपर रखना तय किया है।

(रिपोर्ट: आरिफ कुरैशी)

खबरें और भी हैं...