• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Azmeen's Flights Will Leave From May 31, Hajj Will Be Held On July 9, Journeys Are Being Canceled Continuously For Two Years

हज के आवेदन शुरू:आजमीन की फ्लाइट्स 31 मई से होंगी रवाना, 9 जुलाई को होगा हज, दो साल से लगातार रद्द हो रही हैं यात्रा

अजमेर9 महीने पहलेलेखक: आरिफ कुरैशी
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

साल 2022 में हज यात्रा के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर आदि 10 शहरों से उड़ानें हाेंगी। हज के लिए चयनित होने वाले प्रदेशवासियों को दिल्ली से उड़ान भरनी होगी। साल 2019 में हज के लिए उड़ान 21 शहरों से थी। हज के मुकद्दस सफर पर जाने वाले आजमीन 9 जुलाई को हज अदा करेंगे। भारत के आजमीन की हज फ्लाइटस 31 से रवाना होंगी।

इसके साथ ही हाजियों के लौटने का सिलसिला 13 अगस्त को थम जाएगा। यह जानकारी भारतीय हज कमेटी द्वारा जारी हज एक्शन प्लान 2022 में दी गई है। खादीमुल हुज्जाज हाजी मोहम्मद महमूद खान ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर मोहम्मद याकूब शेख ने हज एक्शन प्लान जारी कर दिया है। यह प्लान राजस्थान हज कमेटी सहित देश की सभी हज कमेटियों को भेजा गया है।

इस प्लान के अनुसार हज यात्रा 2022 के लिए ऑन लाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इस वर्ष दिसंबर या जनवरी में भारतीय प्रतिनिधिमंडल सऊदी अरब जाएगा। यह प्रतिनिधि मंडल हज कोटा 2022 को लेकर सऊदी सरकार से चर्चा करेगा। हज कमेटी आफ इंडिया की बिल्डिंग सलेक्शन कमेटी की विजिट सऊदी अरब में जनवरी से मार्च, 2022 के बीच होगी।

फरवरी में निकलेगा कुर्राह

हाजी महमूद खान ने बताया कि 31 जनवरी तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। देशभर में मिलने वाले आजमीन का कुर्राह फरवरी में निकाला जाएगा। इसके आधार पर ही तय हो पाएगा कि कितने लोग हज यात्रा कर सकेंगे। जिन आजमीन का कुर्राह में नंबर आएगा, उनसे 1 मार्च से एडवांस हज अमाउंट लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। फरवरी में ही खादीमुल हुज्जाज का चयन होगा और मार्च में उनके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम होंगे।

खान ने बताया कि ई-हज वीजा 28 अप्रैल से जारी कर दिए जाएंगे और 31 मई से 3 जुलाई तक हज फ्लाइटस रवाना होंगी। वैक्सीनेशन कैंप : राजस्थान सहित देशभर में 3 जनवरी को हज कमेटियों से वैक्सीनेशन की मांग ले ली जाएगी। 5 मई को वैक्सीनेशन सप्लाई कर दी जाएगी और 6 मई से वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएंगे।